जानिए खीरा खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

Cucumber
जानिए Cucumber खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

ऐसा कहा जाता है कि तरबूज खाने के बाद पानी पीना हैजे का शिकार बना सकता है जो कि सही नहीं हैं, लेकिन खीरा ( Cucumber ) खाने के बाद पानी पीना जरूर आप को बीमार कर सकता है।

खीरा गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के साथ शरीर को उचित मात्रा में पानी की कमी को भी पूरा करता है, और इसमें मौजूद मिनरल, विटामिन व अन्य तत्व सेहत के लिए बेहतर होते हैं।

वैसे गर्मियों में हल्के फुल्के आहार का उपयोग पाचन के लिए अच्छा होता है जबकि उचित मात्रा में पानी भी पीना चाहिए, मगर खीरे और पानी का मिश्रण करने से बचना चाहिए।

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है और उनका कहना है कि सिर्फ खीरा ही नहीं बल्कि किसी भी बहुत ज्यादा पानी वाली चीज खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए। ऐसा करने से उन चीजों का फायदा शरीर को नहीं पहुंच पाता।

खीरे में 95 प्रतिशत हिस्सा पानी होता है ( Cucumber has 95 percent water )

इसमें जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन के, काॅपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और अन्य चीजों से भरपूर होते हैं जो कि त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद तत्व हैं। वैसे भी, खीरे में 95 प्रतिशत हिस्सा पानी होता है। तो इसके खाने के बाद पानी पीना समझ से बाहर है।

विशेषज्ञों का सुझाव है कि फल और कुछ सब्जियां खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए ताकि उनके तत्व अच्छी तरह शरीर में अवशोषित हो सके। उन्होंने कहा कि खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीना पोष्टिक नली की हरकत को बढ़ाकर पाचन और अवयवों की प्राकृतिक प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है।

फाइबर और पानी के बीच संबंध से आंतों के अंदर बढ़ा हुआ पानी बरकरार रहता है जिससे यह प्राकृतिक प्रक्रिया को प्रभावित करता है। उन्होंने चेतावनी दी कि इस गलती के परिणाम में बदहजमी होने की संभावना बढ़ती है और खीरा खाने के कम से कम 2 मीनट बाद पानी पीना चाहिए।

नोट: यह आलेख सामान्य जानकारी के लिए है। पाठक इस संबंध में आपके चिकित्सक से भी परामर्श कर सकते हैं।

जरा इसे भी पढ़ें :