समाज सुधार को मस्जिदों से चलेगा अभियान

Campaign for social reform will be conducted from mosques

Campaign for social reform will be conducted from mosques

दहेज प्रथा, नशाखोरी व फिजूलखर्ची रोकने पर जौर
मौलाना अब्दुल कादिर बने महानगर अध्यक्ष
इमाम संगठन की बैठक आयोजित

देहरादून। Campaign for social reform will be conducted from mosques शहर की हर मस्जिद से समाज सुधर के लिए कार्य किया जायेगा। समाज में फैली दहेज प्रथा, नशाखोरी, शादियों में होने वाली फिजूलखर्ची व डीजे आदि की रोकथाम के लिए काम किया जाएगा।

यह फैसले मंगलवार को आजाद काॅलोनी स्थित मदरसा जामियातुस्सलाम अल इस्लामिया में इमाम संगठन की एक बैठक में लिये गये। बैठक में शहर की मस्जिदों के इमाम बड़ी संख्या में शामिल हुए। बैठक में तय किया गया कि हर मस्जिद से समाज सुधर के लिए कार्य किया जायेगा।

समाज मे फैली कुरीतियों को दूर करने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। जिसके तहत दहेज प्रथा, नशाखोरी, शादियों में होने वाली फिजूलखर्ची व डीजे आदि की रोकथाम के लिए काम किया जाएगा। इसके लिए इमाम मस्जिद कमेटियों के पदाधिकारियों एवं जिम्मेदार लोगों से भी बात की जाएगी।

वही निकाह मस्जिदों में पढ़ाने के लिए लोगों में जागरूकता लाई जाएगी। शहर काजी मौलाना मोहम्मद अहमद कासमी, इमाम संगठन के प्रदेश अध्यक्ष मुफ्ती रईस अहमद कासमी ने कहा कि युवाओं में नशाखोरी की आदत बढ़ रही है, जो बेहद चिंता का विषय है। घर बर्बाद हो रहे है और युवा बुजुर्गों का सम्मान भी नहीं कर रहे।

कुरीतियों को दूर करने को इमाम अभियान चलाएंगे

वहीं कुरीतियों को दूर करने को इमाम अभियान चलाएंगे। इमाम के साथ होने वाली किसी भी घटना में मजबूत पैरवी और मदद संगठन की ओर से होगी।

इस दौरान धमावाला जामा मस्जिद के इमाम मौलाना अब्दुल कादिर को संगठन का नगराध्यक्ष और शहर काजी मौलाना मोहम्मद अहमद कासमी को संरक्षक व सत्तोवाली घाटी के इमाम मौलाना अब्दुल समद को सचिव बनाया गया।

इस दौरान मुफ्ती अयाज, मुफ्ती खुशनूद, कारी अहसान, मुफ्ती ताहिर कासमी, मौहम्मद शाहनजर, मौलाना अब्दुल मन्नान, मौलाना गुलशेर, मौलाना जाबिर मजाहिरी, कारी वजीर, करी अबुल फजल, कारी वसीम, मौलाना महताब, कारी गुलजार, मौलाना तारिक, मास्टर अब्दुल सत्तार, खुर्शीद अहमद व सलीम शाह आदि मौजूद रहे।

जरा इसे भी पढ़े

मुसलमानों तुम्हें इंसानियत की भलाई के लिये भेजा गया है : मौलाना कलीम
साबिर पाक के 752वें सालाना उर्स का आगाज
मोहब्बत व भाईचारे से इंसानियत का पैगाम दीजिए : अरशद मदनी