इस तरह न करे बैटरी चार्ज नहीं तो हो जायेगा नुकसान

Mobile charge

अधिकांश लोग अपने स्मार्टफोन को सोने से पहले चार्ज के लिए लगा देते है और उसे आदत भी बना लेते हैं।
स्मार्ट फोन की बैटरी हमेशा ही बहुत जल्दी खत्म होती नजर आती है और सोने के दौरान इसे चार्ज करने के लिए लोगों को उठने के बाद डिवाइस फूल चार्ज मिलता है। लेकिन अक्सर ऐसा करना लिथियम अयून बैटरी पर नकारात्मक प्रभाव करता है। लेकिन इसकी वजह फोन रात, रात भर चार्ज नहीं बल्कि विशेषज्ञों का कहना था कि स्मार्टफोन वास्तव स्मार्ट होते हैं और वे जानते हैं कि कब चार्ज रोक देना चाहिए।
charging
एंड्रॉयड फोन और आईफोन में ऐसी चिप्स होते हैं जो बैटरी फुल चार्ज होने पर अतिरिक्त बिजली करंट को अवशोषित नहीं करतीं। तो आॅफिसियल चार्जर फोन रातभर चार्ज करने पर नुकसान के लिए चिंतित नहीं होना चाहिए, लेकिन यह भी हकिकत है कि यह आदत बना लेना फोन की बैटरी को नुकसान पहुंचाता है।
जरा इसे भी पढ़ें : नोकिया 3 स्मार्टफोन अगले हफ्ते बिक्री के लिए तैयार जानिए फिचर्स के बारे में

अधिकांश फोन इस तरह बनाया जाता है कि वे बिजली के करंट जितना तेज हो सके, स्वीकार करे, जिससे चार्ज के समय में कमी लाने में मदद मिलती है। लेकिन जब करंट का प्रवाह लगातार एक से दूसरी दिशा की ओर जाएं तो यह बैटरी को नुकसान का कारण बनता है। इस समय तो ठीक है जब आप फोन एक साल बदलने का फैसला कर रखा हो, लेकिन अधिक समय तक उपयोग में  बैटरी की लाईफ छोटी होने लगती है।
जरा इसे भी पढ़ें : नए I Phone की कुछ दिलचस्प सुविधाएं

विशेषज्ञों के अनुसार जब आप अपनी डिवाइस हर समय तेज चार्ज पर रखते हैं तो बैटरी की लाईॅ बहुत जल्दी खत्म होने लगती है। इन्होंने ने सलाह दिया कि अगर आप अपने फोन को अधिकतम समय तक चलाना चाहते हैं तो चार्जर कम शक्तिशाली उपकरण की तरह इस्तेमाल करें। इसी तरह इस बात को सुनिश्चित करें कि फोन की बैटरी ओवर हीट न हों, क्योंकि तापमान उन पर दबाव बढ़ जाती है जिससे वे जल्दी खराब होने लगती हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : मोटोरोला ने पेश किया सबसे सस्ता स्मार्टफोन