12 सौ करोड़ के घोटाले का एक अन्य आरोपी गिरफ्तार

Another accused of 1200 crore scam arrested
गिरफ्तार किया गया आरोपी।

Another accused of 1200 crore scam arrested

देहरादून। Another accused of 1200 crore scam arrested एसटीएफ ने 1200 करोड़ का घोटाला करने वाले गिरोह के 10 हजार इनामी सदस्य को गिरफ्तार करने मे कामयाबी हासिल की है। इस मामले में अब तकर छह आरोपियों की गिरफ्तारी की जा चुकी है।

एसटीएफ के पुलिस अधिक्षक आयुष अग्रवाल ने बताया कि साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन पर 04 सिंतबर 2021 को अमित कुमार पुत्र रामेश्वर प्रसाद निवासी-डी-2 ज्वालापुर सुभाष नगर जनपद हरिद्वार मामला दर्ज किया था कि एक अज्ञात व्यक्ति ने व्हाटसएप पर मैसेज भेजकर मसाले आदि चीजों की चीन से आनलाइन ट्रेडिग पर इन्वेस्टमेंट करके ज्यादा मुनाफा कमाने का प्रलोभन देकर उससे विभिन्न तिथियों में भिन्न-भिन्न खातों में 15 लाख रुपए की ठगी की गयी।

इसके बाद एसटीएफ के पुलिस अधिक्षक ने आरोपियों की धरपकड़ के लिए एक टीम का गठन किया। गठित टीम ने वारदात में प्रयुक्त विभिन्न बैंक के खातों का विश्लेषण किया। विश्लेषण के बाद ’इस मामले में मनी-लांड्रिग व चाईनिज कनेक्शन होना प्रकाश में आया ।’

जिस पर त्वरित कार्यवाही करते हुये, एक रोहित कुमार को पंजाब के फरीदकोट (पाकिस्तान बार्डर) से, दो आरोपियों को अभियुक्तों को भोपाल म0प्र0 से एवं एक आरोपी  को राउरकेला उड़ीसा से गिरफ्तार किया गया तथा मुम्बई के 01 फिल्म निर्माता की संलिप्तता पाये जाने पर 41 (।) सीआरपीसी का नोटिस तामील कराया गया।

आरोपियों को 41 (।) सीआरपीसी का नोटिस तामील कराया गया

विवेचना के क्रम में दिल्ली में स्थित कम्पनियों पर कार्यवाही करते हुए तीन आरोपियों के विरूद्व न्यायालय से गैर जमानती वांरट प्राप्त करते हुये लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया और तीन आरोपियों को 41 (।) सीआरपीसी का नोटिस तामील कराया गया।

इसके अलावा नेपाली मूल के अन्य आरोपी जो कि ’दुबई और नेपाल में पैसे भेजने वाले हवाला संचालक का काम कर रहा था जिसे विगत माह दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। इस पूरी प्रक्रिया में न्यूनतम 1200 करोड़ के घोटाले का पर्दाफाश हुआ है।’

अभियोग में आरोपियों के विरुद्ध कार्यवाही हेतु गठित टीम द्वारा घटना में प्रयुक्त मोबाईल नम्बर, व शिकायतकर्ता से प्राप्त धनराशि की जानकारी प्राप्त की गयी तो प्रकाश में आये आरोपियों द्वारा स्वंय को जीएलसी प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी मे आनलाईन ट्रेडिंग की बात बताकर फर्जी बेवसाइट के माध्यम से पैसे कमाने का लालच देकर वादी मुकदमा से हुयी धोखाधडी का सम्बन्ध  पाये जाने पर प्रभावी कार्यवाही करते  हुए टीम को, नई दिल्ली  व अन्य सम्भावित स्थानो में रवाना किया गया।

’इस मामले में अब पुलिस टीम द्वारा अथक मेहनत एवं प्रयास से आरोपियों द्वारा वादी मुकदमा को दिए गए खाते के खाताधारक की जानकारी प्राप्त कर खाताधारक के सम्बन्ध में साक्ष्य एकत्रित करते हुये अभियोग में 10 हजार रुपये के ईनामी अश्वनी कुमार पुत्र चंद्रमणि तिवारी मूल निवासी ग्राम व पोस्ट भभुआ थाना भभुआ जनपद कैमूर बिहार व हाल निवासी  मकान नंबर 2 3तक फ्लोर मंगल बाजार रोड विजय विहार उत्तम नगर थाना बिंदापुर दिल्ली उम्र 36 वर्ष को नई दिल्ली से गिरफ्तार किया गया।

जरा इसे भी पढ़े

मानसिक रूप से विक्षिप्त युवती से सामूहिक दुष्कर्म, दो आरोपी गिरफ्तार
खुलासाः पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर की पति की हत्या, तीन आरोपी गिरफ्तार
पटवारी पेपर लीक मामले में 25-25 हजार के दो इनामी गिरफ्तार