केदारनाथ रूट पर मिले 21 नर कंकाल

21 Nar kankal found at Kedarnath Route
21 Nar kankal found at Kedarnath Route

देहरादून। 21 Nar kankal found at Kedarnath Route केदारनाथ रूट पर शुरू किए गए सर्च ऑपरेशन के दौरान टीम को लिंचोली और गौरीकुंड से लेकर रामबाड़ा के बीच कई नर कंकाल मिले हैं। सिर्फ दो दिन चले सर्च ऑपरेशन के बाद टीम दून लौट आई है।

2013 में केदारनाथ में आई आपदा के मृत श्रद्धालुओं के नर कंकालों की हाईकोर्ट के आदेश के बाद तलाश शुरू की गई। पुलिस अधीक्षक चमोली तृप्ति भट्ट, रुद्रप्रयाग प्रहलाद मीणा, आईपीएस टीसी मंजूनाथ, अजय सिंह और एसपी देहरादून यातायात लोकश्वर सिंह के नेतृत्व में पांच टीमों को रवाना किया गया था।

टीमों ने अलग-अलग रूटों पर नर कंकालों की तलाश की। टीम सिर्फ दो दिन ही केदारघाटी में रही। हाईकोर्ट ने 20 दिसंबर 2017 को एक जनहित याचिका पर सरकार को केदारघाटी में लापता शवों की तलाश के लिए पांच आईपीएस अधिकारियों की टीम भेजने के निर्देश दिए थे।

हाईकोर्ट के इस आदेश पर पुलिस मुख्यालय ने यह टीम केदारघाटी भेजी थी। सर्च ऑपरेशन को गई टीम को लिंचोली और गौरीकुंड से लेकर रामबाड़ा के बीच नर कंकाल मिले। हाईकोर्ट में दिए शपथ पत्र में सरकार ने केदारनाथ आपदा में चार हजार लोगों के लापता होने की बात कही थी।

टीम द्वारा पुलिस मुख्यालय में सौंपी गई रिपोर्ट हाईकोर्ट में पेश की जाएगी। केदारनाथ आपदा के पांच साल बाद चलाए गए इस सर्च ऑपरेशन में टीम को दो ट्रैक पर 21 नर कंकाल मिले। कंकालों के डीएनए सैंपल लेने के बाद मौके पर ही अंतिम संस्कार कर दिया गया।

जरा यह भी पढ़े