लीकेज पेयजल लाइनें तत्काल ठीक करायें: डीएम

बैठक लेते डीएम सविन बंसल।

अल्मोड़ा । आगामी ग्रीष्म ऋतु को देखते हुये जल संस्थान  पेयजल की सुचारू आपूति के लिए आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें यह निर्देश जिलाधिकारी सविन बंसल ने कलेक्ट्रेट में आयोजित पेयजल की एक महत्वपूर्ण बैठक के दौरान अधिकारियों को दिये। उन्होनें निर्देश दिये कि 31 मार्च से पूर्व ऐसी पेयजल लाइनें जो किन्ही कारणों से लीकेज कर रही हैं उन्हें तत्काल ठीक करायें। जिलाधिकारी ने नगर में पेयजल की किल्लत को देखते हुए अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान/जल निगम को निर्देश दिये कि कोसी बैराज से मटेला पंम्पिग योजना तथा नगर के विभिन्न स्थानों में स्थापित पेयजल के स्टोरज टैंकों का निरीक्षण 01 सप्ताह के भीतर उसकी आख्या जिला कार्यालय को उपलब्ध करायें।

जिला अधिकारी ने अधीक्षण अभियन्ताओं सहित समस्त अधिशासी अभियन्ताओं को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने खण्डों में टैंकरों के माध्यम से पेयजल वितरण कराये साथ ही इस कार्याे के लिए सैक्टरों अधिकारियों की नियुक्ति करेंगें जिसकी सूचना अनिवार्य रूप से अपर जिला अधिकारी को देंगें। उन्होंने समस्त उप जिला अधिकारियों को निर्देश दिये की पेयजल की समस्या होने पर वे अपने- अपने क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न राजकीय विभागों में उपलब्ध भार वाहनों को आपदा प्रबन्धन अधिनियम-2005 की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत आवश्यतानुसार अधिगृहित कर अधिशासी अभियन्ता को उपलब्ध करायेंगे और पेयजल संकटग्रस्त मोहल्लों/ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल वितरण कराना सुनिश्चित करेंगे। जिला अधिकारी ने निर्देश दिये गये कि आगामी गीष्मऋतु को देखते हुए अल्मोड़ा शहरी क्षेत्र/रानीखेत में अनाधिकृत टुल्लु पम्पों का प्रयोग करने वाले उपभोक्ताओं/व्यक्तियों पर कड़ी कार्यवाही की जाए।

उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता जल संस्थान/जल निगम एवं समस्त अधिशासी अभियन्ताओं को जनपद के पंम्पिग स्टेशन, स्टोरेज टैंकों के पानी के सैम्पल लेकर उसकी जांच करवाकर उसकी जांच 31 मार्च तक जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने डिविजनों में खराब हैन्ड पम्पों की मरम्मत 31 मार्च से पूर्व कर ली जाय। जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत सम्बन्धित अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान/जल निगम एवं खण्ड विकास अधिकारियों के साथ बैठक कर पेयजल के संकटग्रस्त ग्रामों/मौहल्लों को पुनः सत्यापन कर अपर जिलाधिकारी को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।  इस महत्पूर्ण बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जे0एस0 नगन्याल, अपर जिलाधिकारी के0एस0 टोलिया, समस्त उपजिलाधिकारी एवं जल संस्थान/जल निगम के अधिकारी उपस्थित थे।