गर्भवती महिलाओं को पीना चाहिए इस फल का जूस होगा फायदा

Chukandar ka juice
Chukandar ka juice

चुकन्दर के बारे में आप खुब सुनते हैं लेकिन क्या आपको मालूम हैं कि चुकन्दर ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखता एवं आपका सेक्सुअल स्टैमिना को बढ़ता है। चुकन्दर को किसी भी तरह से खा सकते हैं जैसे चुकन्दर को धोकर खा सकते हैं या सलाद, जूस ( Chukandar ka juice ) , हलवा के रूप में भी ले सकते है।

चुकन्दर में एक नाइट्रेट्स की मात्रा अच्छी होती हैं, इसे खाने से नाइट्राइट्स एवं गैस नाइट्रिक, आॅक्साइड्स में बदल जाता हैं जो तत्व धमनियों को चैड़ा कर एवं ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है, जो व्यक्ति हर रोज 400 ग्राम चुकन्दर खाते हैं, उस व्यक्ति का बड़ा हुआ ब्लड प्रेशर घट जाता है।

दिल के दौरे का जोखिम कम हो जाता है

चुकन्दर में शक्तिशाली एंटीआॅक्सीडेंट, एलडीय कोलेस्ट्राॅल का आॅक्सीकरण घटाने में मदद करता है। ये हमारे शरीर के अन्दर के धमनियों में नही जमता। एवं दिल के दौरे का जोखिम कम हो जाता है। चुकन्दर में फाॅलिक एसिड भरपुर मात्रा पाया जाता हैं, यह एक एसा पोषक तत्व जो गर्भवती महिलाओं एवं उनके अजन्म बच्चों के लिए महत्वपूर्ण माना जाता हैं क्योंकि चुकन्दर गर्भवती महिलाओं को अधिक ऊर्जा देती हैं।

पेट में पल रहा बच्चा स्वास्थय रहता है। चुकन्दर के जूस पीने से हमारे शरीर को कैल्शियम प्राप्त होता है। जो दांत एवं हड्डियों को मजबूत रखता है। डायबिटीज के मरीज चुकन्दर के जूस पीने से मीठे खाने की इच्छा कम होती हैं एवं ग्लाइसेमिक इंडेक्स वेजिटेबल इसका अर्थ यह हैं कि खून को आहिस्ता-आहिस्ता ब्लड शुगर को रिलीज करती है। जिससे डायबिटीज के लिए फायदमेंद होता है।

जरा इसे भी पढ़ें :