महिलाओं की तरह पुरुष भी कर सकेंगे हेल्पलाइन पर शिकायत

Men will be complain on women helpline

Men will be complain on women helpline

देहरादून। Men will be complain on women helpline पारिवारिक विवाद से जुड़े मामलों में अब पुरुषों की शिकायतों पर भी महिला हेल्पलाइन जांच कर उसी तरह कार्रवाई करेगी, जैसे घरेलू हिसा से पीड़ित महिलाओं के मामले में पुलिस करती है।

महिला हेल्पलाइन में विगत छह महीने के दौरान आई आठ सौ शिकायतों में पचास से अधिक मामलों में शिकायतकर्ता पुरुष होने के बाद यह कदम उठाया गया है।

एसपी सिटी श्वेता चौबे ने बताया कि समीक्षा के दौरान पाया गया कि जनवरी से लेकर जुलाई तक महिला हेल्पलाइन में करीब आठ सौ शिकायतें प्राप्त हुई। इसमें से 128 जोड़े आपसी सुलह-समझौते के बाद साथ रहने को तैयार हो गए।

100 के करीब मामले शिकायतकर्ता द्वारा स्वयं वापस ले लिए गए। 82 मामलों को काउंसिलिंग के बाद विधिक कार्रवाई के लिए संबंधित थानों को प्रेषित कर दिया गया।

वहीं, करीब चार सौ मामलों में अभी जांच चल रही है। एसपी सिटी ने बताया कि समीक्षा के दौरान पाया कि कई मामलों में पुरुषों की ओर से पारिवारिक विवाद की शिकायतें मिली हैं, लेकिन इन्हें अलग से सूचीबद्ध नहीं किया गया है।

ऐसे मामलों को अलग से सूचीबद्ध करने के निर्देश दिए गए। ताकि ऐसे मामलों का परीक्षण कर भविष्य में घरेलू विवाद के मामलों के निबटारे के लिए ठोस कदम उठाए जा सकें।

जरा इसे भी पढ़ें

प्रति व्यक्ति आय के आंकड़े पूरी तरह फर्जी
हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, पायलट चोटिल
नदी में कार गिरने से लोनिवि के जेई की मौत