ग्लैमरस से भरे सपनों के पीछे भागते युवा Youth behind Dreams

Youth

भेड़चाल में हमारा देश भी शामिल

हिना आज़मी

हम जानते हैं कि अमेरिका एक विकसित देश है । जहां हर चीज की सुविधाएं उपलब्ध है । अमेरिका हर चीज में एडवांस है। इसलिए जैसा अमेरिका करता है उसकी नकल सारे देश करते हैं। यह स्थिति बिल्कुल इस प्रकार है जैसे कि किसी गांव में लोग किसी पढ़े-लिखे और विकसित व्यक्ति के चाल चलन को फॉलो करते हैं या बनाते हैं। उसे ही अपना आदर्श मानते हैं अमेरिका के पीछे करने वाले उन देशों की भेड़चाल में हमारा देश भी शामिल है।

अमेरिका में “अमेरिकन आइडल “चुना जाता है तो यहां “इंडियन आइडल”

अगर हम बात करें TV प्रोग्राम्स की तो देखा जा सकता है कि अमेरिका में “अमेरिकन आइडल “चुना जाता है तो अपने यहां “इंडियन आइडल”। छोटे बड़े शहरों या गांव के युवक-युवतियां जिन्हें देश का भावी भविष्य माना जाता है। चैनलों पर इंडियन आइडल या सूर के बादशाह टाइप कुछ होने के लिए कंपटीशन में भाग लेते हैं मे  पिछले संगीत मुकाबलों से ज्यादा शोर और संगीत भरा सीन है। यह लोग एक साथ तीन चैनल कंप्लीट करते हैं। चयन करने का तरीका मगर एक जैसा है।

जरा इसे भी पढ़ें : मंडरा रहा है पृथ्वी पर संकट, खत्म हो सकता है जीवन…

Yuwa के लिए मानो मुंबई किसी स्वर्ग का दरवाजा हो

इस खेल की असली मंजिल मुंबई है जिसे माया नगरी के नाम से भी जाना जाता है जो  युवक और युवतियां मायानगरी में जाकर अपने भविष्य में मुकाम हासिल करने का सपना देखती है। उन्हें  प्रतिस्पर्धा की होड़ में यह कहा जाता है कि “देखें आपके भाग्य में मुंबई जाना है या नहीं? मानो मुंबई किसी स्वर्ग का दरवाजा हो ।आज की मीडिया ने मुंबई के मिथ को और भी पक्का कर दिया है । जिसमें हर लड़का या लड़की हीरो- हीरोइन बनने के लिए मुंबई भागता है। टीवी ने भागने को कंपटीशन में बदल दिया है। मंच पर एक संगीतकार , एक गीतकार , 2 गायक बैठे होते हैं जिन्हें जज कहा जाता है ।

जरा इसे भी पढ़ें : आखिर क्यों हिंदी को पीछे छोड़ अंग्रेजी बन रही सरताज

गायक के गाने के लिए संगीत दिया जाता है । गाने फिल्मी होते हैं और अब तो हाल ही में शायद ही कोई  50 के दशक के गाने  गाता हो और हिट गाने गाना पसंद करते हैं। कंपटीशन में सिलेक्शन होने के बाद जब जज कहता है कि “आप मुंबई आ रहे हैं ” तो खुशी से पागल हो जाते हैं । वह अपने शहर में ही अपना सर झुका कर और अपने सीने पर हाथ लगा कर आभार जताते हैं “थैंक्यू” कहते हैं। मानो उन्हें जैसे जन्नत की एंट्री का टिकट मिल गया हो ।

Yuwaon को सपने दिखाए जाते हैं

लेकिन भाई! माया नगरी है यानी सब सपना है । कुछ सच नहीं देश में’ डांस इंडिया डांस ‘ के एक सीजन में ही कम से कम लाखों कंटेस्टेंट शामिल होते हैं, लेकिन क्या होता है ? विनर सिर्फ एक ही बनता है और जो लड़के -लड़की यह सपना देखते हुए मुंबई भागते हैं कि हम हीरो – हीरोइन बन सकेंगे तो क्या होता है ? उस माया नगरी में वह खो ही जाते हैं । कुछ लड़कियों को बहकाया जाता है और सपने दिखाए जाते हैं कि यह बनोगे, वह बनोगे और लड़कियों से देह व्यापार जैसे गलत काम कराया जाता है।

जरा इसे भी पढ़ें : आखिर क्यों हमारे गांव बने घोस्ट विलेज – Ghost village

मां बाप के समझाने पर भी बच्चे जबरन चले जाते हैं  या घर से भाग जाते हैं। जिस परिवार से वह भागते हैं उसी परिवार को उस वक्त याद करते हैं जब कोई बड़ी घटना उनके साथ घटित हो जाती हैं। हमारे युवाओं को यह बात समझने की जरूरत है कि सपना वही देखें जो जमीनी स्तर पर पूरा हो सके I उस परिवार के बारे में जरूर सोचे जो हमारा साथ हमेशा देता है।