तरबूज खायें और इन 7 बीमारियों गंभीर बिमारियों से रहे दूर

Watermelon

गर्मियों की शुरुआत हो गई है और तरबूज आजकल आम उपलब्ध फल है जो प्यास की शिद्दत को खत्म कर देता है। कई लोग इसे शौक से खाते हैं लेकिन क्या आप इसके स्वास्थ्य पर होने वाले लाभ के बारे में पता है? यदि नहीं तो निम्नलिखित लाभ इस फल के लिए आपका प्यार अधिक बढ़ा देंगे।
धमनियों और हड्डियों के लिए स्वास्थ्य
तरबूज में मौजूद लाईको पैन रक्त धमनियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जबकि यह हड्डियों के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है। तरबूज अधिक उपयोग करने से रक्त धमनी कार्यों को बेहतर बनाता है क्योंकि इससे रक्त बेहतर होता है जबकि रक्तचाप का स्तर सामान्य होता है। लाईको पैन ऑक्सीमीटर डीटी तनाव भी कम होता है जबकि हड्डियों की कमजोरी का कारण बनता है, उसी तरह तरबूज में पोटेशियम भी होता है कि शरीर में कैल्शियम के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है कि मजबूत हड्डियों के लिए आवश्यक चीज है।
जरा इसे भी पढ़ें : अगर आते है डरावने सपने तो हो सकती है ये गंभरी बीमारी

शारीरिक वसा में कमी
तरबूज में मौजूद सटरोलाईन कोशिकाओं में वसा का जमा दर कम करता है, सटरोलाईन ऐसा एमिनो एसिड है कि शरीर में जाकर आरजनीन में बदल जाता है जो कि गुर्दे के लिए फायदेमंद होता है। सटरोलाईन फुट बिक्री में ऐसी गतिविधियों को रोकता है कि शरीर पर चर्बी चड़ने का वास बनते हैं जो तोंद से छुटकारा भी मिलता है।
जरा इसे भी पढ़ें : न खाये इस तरह का चिकन नहीं तो सेहत के लिए पड़ सकता है भारी

वोर्म अटैक:- तरबूज में विभिन्न घटक जैसे फलयूनोयड, कैरोटीन और अन्य शामिल हैं, कैरोटीन शरीर में सूजन के स्तर में कमी लाने और खतरनाक स्वास्थ्य घटक से मुक्ति में मदद करता है। इसमें शामिल जतपचजमतचमदवपक भी वार्म अटैक होता है और इसे एंजाइम रोकता है जो कि शारीरिक सूजन का कारण बनता है।
जिगर और गुर्दे के लिए उपयोगी
तरबूज मूत्र प्रवाह बढ़ाने में मदद करता है और गुर्दे पर बोझ नहीं डालता। इसी तरह यह फल जिगर कार्यों जैसे अमोनिया उत्सर्जन में भी मददगार साबित होता है जिसमें खराबी के मामले में अतिरिक्त तरल सामग्री बढ़ता है और गुर्दे पर दबाव बढ़ जाता है।
जरा इसे भी पढ़ें : अदरक का पानी बना जीवन दान

मसल्स के लिए उपयोगी
पोटेशियम से भरपूर होने के कारण तरबूज नसों और मसल्स कार्रवाई को नियंत्रित करने में मदद करता है, पोटेशियम मसल्स के एंगल और मात्रा निर्धारित करता है, जबकि नसों को नियंत्रित करता है।
नेत्र बेहतर बनाए:- तरबूज बीटा कैरोटीन प्राप्त भी अच्छा स्रोत है कि शरीर में जाकर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। इस घटक से आँख करीने में ऊतकों प्राकृतिक रंग भरने में मदद देता है, जबकि उम्र बढ़ने से दृष्टि में आने वाली गिरावट से बचाता है। विटामिन ए स्वस्थ त्वचा, दांत और नरम ऊतकों के लिए भी मददगार साबित होता है।

त्वचा बचाए:- जैसा बताया जा चुका है कि इसमें लाईको पैन होता है, यह विरोधी आकसाईडिंट घटक त्वचा सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। एक शोध के अनुसार तरबूज में टमाटर की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक वानस्पतिक रसायन होता है जो सन स्क्रीन की तरह आपकी त्वचा की चमक बनाए रखने में मददगार साबित होता है।

नोट:- यह लेख आम जानकारी के लिए है। पाठकों इस संबंध अपने चिकित्सक से भी जरूर सलाह लें।