उत्तराखंड बोर्ड के एग्जाम 16 मार्च से होंगे शुरू

Uttarakhand board exams will start from March 16

Uttarakhand board exams will start from March 16

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने जारी की डेट शीट

देहरादून। Uttarakhand board exams will start from March 16 उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं की तिथि जारी कर दी है। इसके तहत 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होंगी। जो 6 अप्रैल तक चलेगी। आखिरकार उत्तराखंड में परीक्षाओं को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया गया है।

पिछले लंबे समय से उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की तरफ से इसकी तैयारियां की जा रही थी। तय शेड्यूल के अनुसार, 16 मार्च से परीक्षाएं शुरू होंगी, जो 6 अप्रैल तक चलेगी। इसके अलावा 1 फरवरी से 28 फरवरी तक प्रैक्टिकल करवाए जाएंगे।

शेड्यूल के मुताबिक, 16 मार्च को इंटरमीडिएट की हिंदी की परीक्षा रखी गई है, जबकि 17 मार्च से हाई स्कूल की परीक्षा शुरू होगी। हाई स्कूल की परीक्षा में भी पहला पेपर हिंदी का ही रखा गया है। 18 मार्च को इंटरमीडिएट में भूगोल तो हाई स्कूल में उर्दू, पंजाबी, बंगाली की परीक्षा रखी गई है।

मुख्य परीक्षाओं की बात करें तो हाई स्कूल में विज्ञान की परीक्षा 21 मार्च को है तो 24 को अंग्रेजी की परीक्षा रखी गई है। 28 मार्च को गणित की परीक्षा हाई स्कूल में होगी। इंटरमीडिएट 25 को गणित, 3 अप्रैल को अंग्रेजी की परीक्षा है तो 5 अप्रैल को इतिहास और 6 को गृह विज्ञान की परीक्षा रखी गई है।

बता दें कि उत्तराखंड में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग काफी समय से लगातार तैयारी कर रहा था। इसके लिए बोर्ड के परीक्षार्थियों को विशेष रूप से तैयारी कराने के निर्देश भी दिए गए थे। इसमें अतिरिक्त कक्षाएं संचालित करने के लिए भी कहा गया था।

जरा इसे भी पढ़े

एलन देहरादून में टैलेंटेक्स सक्सेस पॉवर सेशन आयोजित
यूपीईएस में धूम धाम से मना 20 वा दीक्षांत समारोह
आईएमएस यूनिसन यूनिवर्सिटी में लम्हे इंटर-यूनिवर्सिटी टेक्नो-कल्चरल फेस्ट का आयोजन