यूपीईएस में धूम धाम से मना 20 वा दीक्षांत समारोह 

20th Convocation celebrated with great pomp in UPES

20th Convocation celebrated with great pomp in UPES

डिग्री पाकर 3251छात्रों के चेहरे खिले
11 छात्रों को स्वर्ण, 3 को संस्थागत स्वर्ण पदक व 65 को मिला रजत पदक
पूर्व छात्रों के लिए ‘नेस्ट’ की घोषणा की 

देहरादून। 20th Convocation celebrated with great pomp in UPES यूपीईएस एक एनएएसी ‘ए’ से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय ने बिधोली परिसर में अपना 20वां दीक्षांत समारोह धूमधाम से मनाया। जिसमें यूपीईएस के छह स्कूलों के कुल 3251 छात्रों को उनकी डिग्री प्रदान की गई।

समारोह में विशिष्ट अतिथि उत्तराखंड के राज्यपाल जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह, उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत, यूपीईएस शरद मेहरा, अध्यक्ष, हाइड्रोकार्बन एजुकेशन एंड रिसर्च सोसाइटी (एचईआरएस), यूपीईएस के कुलपति डॉ. सुनील राय, यूपीईएस के प्रो-वाइस चांसलर, डॉ. राम शर्मा, मनीष मदान, यूपीईएस के रजिस्ट्रार बोर्ड के सदस्यों, अकादमिक परिषद के सदस्यों, प्रबंधन सदस्यों के बोर्ड, डीन के साथ, यूपीईएस में निदेशक, और फैकल्टी मेंबर्स उपस्थित थे।

20th Convocation celebrated with great pomp in UPES

इस अवसर पर, विश्वविद्यालय ने ‘नेस्ट’ नामक एक महत्वाकांक्षी और व्यापक पूर्व छात्रों के कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया। 20वें दीक्षांत समारोह में शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 के लिए प्रस्तुत डिग्रियों में 34 पीएचडी डिग्रियां, 551 स्नातकोत्तर (नियमित) डिग्रियां, 566 स्नातकोत्तर (सीसीई) डिग्रियां शामिल हैं, जिनमें एमबीए, एम.टेक, एमए, एम. ऐस सी, एलएलएम और एम डीईऐस और 2700 स्नातक (नियमित) डिग्री और बी टेक, बीसीए, बीएससी, बीबीए, बीए, बी कॉम (ऑनर्स), बी डीईएस के डोमेन में 33 स्नातक डिग्री और कानून के विभिन्न यूजी कार्यक्रम की डिग्रियां है।  

डिग्री के साथ-साथ 11 ‘स्वर्ण पदक’, 3 ‘संस्थागत स्वर्ण पदक’, 65 ‘रजत पदक’, सीसीई स्नातकों के लिए 8 रजत प्लेट और समारोह के दौरान छात्रों को 14 ‘प्रशस्ति पत्र’ प्रदान किए गए। 

छात्रों की उपलब्धियों के बारे में बताया गया

दीक्षांत समारोह में, डॉ. सुनील राय, कुलपति, यूपीईएस ने ‘कुलपति की रिपोर्ट 2021-22’ प्रस्तुत की, जिसमें दर्शकों को पिछले एक साल में यूपीईएस की यात्रा और विश्वविद्यालय, संकाय सदस्यों और छात्रों की उपलब्धियों के बारे में बताया गया। 

उन्होंने नए छात्रवृत्ति कार्यक्रमों के बारे में भी बात की – विजय और ज्योति, यूपीईएस की सामाजिक इंटर्नशिप पहल – श्रीजन, मजबूत शैक्षणिक गठबंधन जो शामिल थे, कर्मचारी पहल- का  प्रोजेक्ट हैप्पीनेस, यूपीईएस द्वारा मेटावर्स को अपनाने, यूपीईएस में ऊष्मायन और उद्यमिता सेल की वृद्धि और अनुसंधान उपलब्धियां के बारे में बताया।

डॉ. राय ने आगे कहा, ” पिछला एक साल विश्वविद्यालय का एक महान वर्ष रहा है, एकेडेमिक्स, रिसर्च, इनोवेशन और उद्यमिता में अपना उद्देश्य खोए बिना जो हम करते हैं वही हमारा आधार है।

यूपीईएस का लक्ष्य मेटावर्स में उपस्थिति स्थापित करना है, जो प्रौद्योगिकी द्वारा पेश किए जाने वाले इस दिलचस्प अवसर को अपनाने और आकार देने वाला दुनिया का पहला विश्वविद्यालय बन गया है।

करियर :- यूपीईएस हमारे पूर्व छात्रों को आजीवन प्लेसमेंट/करियर के अवसर प्रदान करने वाला दुनिया का पहला विश्वविद्यालय है।

इनक्यूबेशन :- उन पूर्व छात्रों के लिए जो उद्यमी के रूप में अपनी पहचान बनाने के इच्छुक हैं, हमारा स्टार्ट-अप इनक्यूबेटर, रनवे, विशेष रूप से उनके लिए 5 इनक्यूबेशन बूटकैंप चलाएगा।

उच्च शिक्षा :- उच्च अध्ययन में रुचि रखने वाले पूर्व छात्रों के लिए, यूपीईएस अपने मास्टर्स के लिए 50% छात्रवृत्ति, प्रायोजित पीएचडी के लिए अधिमान्य आवंटन और हमारे सहयोगी विश्वविद्यालयों में 35% तक विशेष छात्रवृत्ति प्रदान करेगा।

हमारे राज्य और देश को गौरवान्वित करने के लिए यूपीईएस की सराहना करता हूं : Governor

दीक्षांत समारोह में बोलते हुए, उत्तराखंड के माननीय राज्यपाल – जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने कहा, “विश्वविद्यालय के शिक्षकों, छात्रों और उनके माता-पिता को मेरी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मैं इस अवसर पर उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के माध्यम से हमारे राज्य और देश को गौरवान्वित करने के लिए यूपीईएस की सराहना करता हूं।

विश्वविद्यालय की शैक्षणिक उत्कृष्टता इसके उद्योग से जुड़े कार्यक्रमों और छात्रों के उत्कृष्ट प्लेसमेंट से स्पष्ट है। मुझे यह जानकर भी खुशी हुई कि यूपीईएस अपने परिसर में ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020’ को लागू करके 21वीं सदी के शिक्षार्थियों की जरूरतों और भारत में उच्च शिक्षा के भविष्य पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। मैं यूपीईएस को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

डॉ. धन सिंह रावत शिक्षा मंत्री उत्तराखंड ने यूपीईएस की प्रशंसा करते हुए कहा, “सबसे पहले स्नातक करने वाले सभी छात्रों को बधाई और मैं उनके जीवन में सफलता की कामना करता हूं।

दीक्षांत समारोह डॉ. राम शर्मा, प्रो वाइस चांसलर यूपीईएस द्वारा दिए गए धन्यवाद प्रस्ताव के साथ समाप्त हुआ, जिन्होंने समापन समारोह और राष्ट्रगान के बाद सभी छात्रों, गणमान्य व्यक्तियों और हितधारकों को उनके निरंतर समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया।

जरा इसे भी पढ़े

यूपीईएस में राज्यपाल ने किया सस्टेनेबिलिटी फेयर 2022 का उद्घाटन किया
एनआईआरएफ रैंकिंग में यूपीईएस को मिला 65 वां स्थान
सीएम ने यूपीईएस में ‘ज्योति छात्रवृति’ व ‘विजय’ छात्रवृति का किया शुभारम्भ