अंडरवर्ल्ड डाॅन रविराज काठमांडू में गिरफ्तार

चंपारण । नेपाल की राजधनी काठमांडू स्थित नक्सल मोहल्ला से अंतरराष्ट्रीय कुख्यात माफिया दाउद इब्राहिम के करीबी कहे जाने वाले रवि राज सिंह को केन्द्रीय अनुसंधन ब्यूरो ने गिरफ्तार किया। इसकी जानकारी राष्ट्रीय अनुसंधन अपराध् शाख  के अधिकारी  एसपी द्विवेश लोहनी ने दी। उन्होंने बताया कि गुप्त सूचना पर सुरक्षा एजेंसियां उत्तफ व्यत्ति पर पैनी नजर रख रही थी। वैज्ञानिक तरीके से जांच के क्रम में घर स्थित लैंड लाइन टेलीपफोन व मोबाइल फोन के ट्रेकिंग के दौरान खुलासा हुआ कि काॅल बाइपास कर देश-विदेश में बात कराता था। श्री लोहनी ने बताया कि भारतीय जाली नोट के साथ काठमांडू त्रिभुवन एयरपोर्ट से पाकिस्तानी नागरिक से साथ गिरफ्रतार किया गया था।
हाल में जेल से छूट कर आया रविराज करीब चार माह पूर्व आॅन लाइन बिजनेस करने का निबंध्न गुरूंग नाम से कराकर रानी पोखरी में भाड़े के मकान में व्यापार करता था। नेपाल में रविराज, रवि सिंह प्रधन, रवि आदि छप्र नामों से कारोबार करता है। इसके पास से संचार सेवा से जुड़े आध्ुनिक उपकरण बरामद किए गए हैं। एक साथ 120 हाॅट लाइन पर देश-विदेश से जोड़ बात कराता था। उस पर अवैध् रूप से काॅल बाइपास करने का आरोप है। सुरक्षा एजेंसियों का दावा है कि वह डी-कंपनी को अप्रत्यक्ष रूप से सरकारी-गैर सरकारी कार्यालयों की गोपनीय बातों को अंडरवर्ल्ड तक पहुंचाता था।
बता दें कि तीन वर्ष पूर्व पाकिस्तानी नागरिक शेष मोहम्मद नेपाली सहयोगी नुरूल्लाह को एयरपोर्ट के समीप से एक करोड़ भारतीय नेपाली मुद्रा के साथ गिरफ्तार कर गहन पूछताछ किया। इनलोगों के निशानदेही पर रवि राज सिंह की खोज चल रही थी।