यूकोस्ट ने विज्ञान धाम में पौधारोपण कर धूमधाम से मनाया हरेला महोत्सव

Ucost celebrated Harela festival with pomp in Vigyan Dham
पौधारोपण करते यूकोस्ट के अधिकारी व कर्मचारी।

Ucost celebrated Harela festival with pomp in Vigyan Dham

देहरादून। Ucost celebrated Harela festival with pomp in Vigyan Dham हरेला महोत्सव के अवसर पर उत्तराखंड राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद यूकॉस्ट विज्ञान धाम, झाझरा मे वृक्षारोपण कार्यक्रम मनाया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन यूकॉस्ट, राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी नासी, उत्तराखंड अध्याय और स्पेक्स संस्था द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

कार्यक्रम का समन्वयन डॉ अपर्णा शर्मा, वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी, यूकॉस्ट ने किया। यूकॉस्ट के संयुक्त निदेशक डॉ डी.पी. उनियाल ने अपने संबोधन में हरेला उत्सव की पृष्ठभूमि, इसके महत्व और इसके पीछे के पारंपरिक ज्ञान के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की।

कार्यक्रम के दौरान डॉ बृजमोहन शर्मा, सचिव स्पेक्स संस्था, ने देहरादून में उनके द्वारा आयोजित वृक्षारोपण अभियान के बारे में अपने अनुभव साझा किए तथा उन्होंने सुझाव दिया कि वृक्षारोपण अभियान में सबसे महत्वपूर्ण बात समुदाय तक सही संदेश संप्रेषित करना है यह भी ध्यान रखना चाहिए कि लोगों को सिर्फ वह ही पौधे उपलब्ध कराएं जिनकी उन्हें आवश्यकता है।

विज्ञान धाम परिसर में 50 से अधिक पौधे भी लगाए गए

जी.एस. रौतेला, सलाहकार-साइंस सिटी, देहरादून ने हरेला के दौरान की जाने वाली प्रार्थनाओं और अनुष्ठानों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि हमें केवल वह पौधे लगाने चाहिए जिनका पर्यावरणीय महत्व अधिक हो।

यूकोस्ट के वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी डॉ आशुतोष मिश्रा ने सभी का धन्यवाद किया तथा पौधारोपण और पर्यावरण संरक्षण पर अपने विचार साझा किये। इस अवसर पर यूकॉस्ट और बायोटेक काउंसिल के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा विज्ञान धाम परिसर में 50 से अधिक पौधे भी लगाए गए।

इस अवसर पर डॉ. बी.पी. पुरोहित, अमित पोखरियाल, जितेंद्र कुमार और यूकॉस्ट, बायोटेक कॉउन्सिल का समस्त स्टाफ मौजूद था।

जरा इसे भी पढ़े

इलाज और दवा न मिलने से नाराज पेंशनर्स का आंदोलन शुरू
आयुष्मान योजना के अंतर्गत अब प्रदेश में ही मिल सकेगी किडनी प्रत्यारोपण की सुविधा
सूबे के 10 हजार बीमार नौनिहालों को मिला आयुष्मान का आशीर्वाद