ऐसे पहचाने कि आम मीठे है या नहीं

mengo

उर्दू के महान शायर मिर्जा गालिब आमों के बड़े शौकीन हुआ करते थे। इस फल के बारे में उनका मशहूर कौल है कि आम मीठे और अधिक होने चाहिए। लेकिन क्या आप किसी रेहड़ी पर से आम लेते हुए बता सकते हैं कि कौन सा आम मीठा होगा और कौन सा बे स्वाद या फीका? बेशक सुनने में असंभव लगता होगा लेकिन ऐसा करना कोई मुश्किल भी नहीं है। इस मौसम में कई प्रकार आम बाजार में मिलने लगती हैं जो मीठे और आपका स्वाद फल चुनने के लिए आप बस निम्नलिखित कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।
जरा इसे भी पढ़ें : जायकेदार कोफ्ता मसाला कैसे बनाया जाए?

छूकर देखना : पक्के हुए और मीठे आम छूने में मामूली नरम होते हैं बिल्कुल आड़ू की तरह, लेकिन इतने भी नरम नहीं कि आपकी उंगलियों उसे अंदर धंसनी शुरू हो जाएं, तो आम को उठाकर देखें कि वे थोड़ा नरम महसूस हो तो वह खाने के लिए उचित है, लेकिन अगर आप कुछ दिनों के बाद आम खाना चाहते हैं तो ऐसे आम चुनें जो कठोर हो ताकि वह घर पर पूरी तरह पक जाए।
आंखों से समीक्षा :- अच्छा आम किसी फुटबॉल जैसी संरचना का होता है तो ऐसे फल चुनें कि गोल-मटोल हो, विशेष रूप से उसकी डंडी वाली जगह पर। कभी स्पॉट या पतला आम न चुने, क्योंकि वे खट्टे हो सकते हैं, जबकि झुर्रियों भरे छील फलों को भी लेने से बचें क्योंकि अब उनका स्वाद अधिक अच्छा नहीं होगा।
mengo
सूंघ कर देखें :- क्के हुए आमों को तेज और मीठी सुगंध उसके ऊपरी डंडी के पास से आ रही होती है, एक पक्के हुए आम का सुगंध कुछ हद तक खरबूजे जैसी या अनानास जैसी भी हो सकती है। आसान शब्दों में मीठे और जायकेदार आमों की खुशबू बहुत अच्छी होती है, उसी तरह जब इस फल में प्राकृतिक मिठास काफी अधिक होती है तो स्वाभाविक रूप से अलग खुशबू  हो सकती हैं, अगर वह खट्टा या वाइन जैसी हो तो इस बात की प्रतीक है कि यह फल पक कर खराब होने वाला है, उसे लेने से बचें।
जरा इसे भी पढ़ें : इफ्तार के लिए स्वादिष्ट व लजवाब चना चाट बनाने का तरीका

रंग से जानना मुमकिन
वैसे आमों को रंग के अनुसार चुनना उसके मीठे होने के बारे में कोई बहुत ज्यादा अच्छा स्रोत नहीं क्योंकि विभिन्न नस्लों के रंग अलग होते हैं, जैसे शुख्र पीला, हरा या अन्य, जो उसके पक्के होने या मीठा होने का पता होना कठिन होता है। इसकी तुलना आमों के विभिन्न प्रकार और उनके मौसम से परिचित आप अधिक अच्छा अनुमान लगा सकते हैं कि आप किस प्रकार के फल खोज कर रहे हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : रोजे में असुविधा से बचने के लिए इन चीजों का करें उपयोग