शगुन गहलोत ने एआईआर 320 के साथ एनईईटी यूजी में सफलता हासिल की

Shagun Gehlot cracks NEET UG with AIR 320
शगुन गहलोत आकाश बायजूस के पदाधिकारियों के साथ में

Shagun Gehlot cracks NEET UG with AIR 320

देहरादून। Shagun Gehlot cracks NEET UG with AIR 320 आकाश बायजूस देहरादून की छात्रा शगुन गहलोत अपने कई साथियों से अलग है। वह कैंसर के कम खोजे गए क्षेत्रों में अनुसंधान करने पर केंद्रित है, और उसकी सकारात्मक मानसिकता में उसका विश्वास, उसके स्कूल में नैतिक विज्ञान की कक्षाओं से उपजा है, वह देहरादून में स्थित एक अकादमिक परिवार से ताल्लुक रखती हैं और उन्होंने एनईईटी यूजी 2023 में 720 में से 700 अंक प्राप्त किए और 320 की ।

प्त् प्राप्त की। उन्हें उत्तराखंड स्टेट टॉपर बनने का गौरव भी प्राप्त हुआ। शगुन 2 साल के लिए शहर में आकाश-बायजूस में 11वीं कक्षा में शामिल हुई और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोई अजनबी नहीं है वह किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) और जीव विज्ञान में राष्ट्रीय मानक परीक्षा (एनएसईबी) के लिए उपस्थित हुई और राष्ट्रीय मानक परीक्षा में राज्य की टॉपर है।

रसायन विज्ञान में (एनएसईसी)। उसकी पसंद इस बात से तय होती है कि उसे क्या पसंद है शगुन ने ग्यारहवीं कक्षा में बायोलॉजी को अपने दम पर चुना और बॉटनी को एक तार्किक और आसान विषय मानती है।

इस बारे में बात करते हुए कि उन्होंने मेडिकल करियर क्यों चुना, शगुन कहती हैं, “मेरे पिता श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय, देहरादून में फार्मास्यूटिकल्स और विज्ञान के प्रोफेसर हैं, और मेरी माँ एक शिक्षिका हैं। मुझे हमेशा उन चीजों के बारे में अधिक जानने में दिलचस्पी रही है जो मुझे पसंद हैं और शोध की गुंजाइश ने मुझे मेडिकल करियर में दिलचस्पी दिखाई।

मेरा कोई पसंदीदा विषय नहीं है, लेकिन मुझे प्रत्येक विषय में कुछ क्षेत्र पसंद हैं उदाहरण के लिए, भौतिकी में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन, वनस्पति विज्ञान में प्लांट फिजियोलॉजी, मानव स्वास्थ्य और रोग, और शरीर विज्ञान में जैव प्रौद्योगिकी, और रसायन विज्ञान में जैविक और भौतिक। स्कूल के पाठ्यक्रम के अनुसार स्कूल, गृहकार्य, परीक्षाओं और गतिविधियों को प्रबंधित करना छम्म्ज् की तैयारी के साथ प्रबंधन करना एक बड़ी चुनौती थी।

स्कूल के पाठ्यक्रम को पूरा करने में एक दिन में बहुत समय लगता है। इसके अलावा, चूंकि मेरे पास स्कूल में एक विषय के रूप में शारीरिक शिक्षा थी, इसलिए इसमें पुशअप्स जैसे कार्यात्मक अभ्यासों की आवश्यकता होती थी, जिससे कई बार चोट लग जाती थी। जब मैं ग्यारहवीं कक्षा में थी, मैं लगभग एक सप्ताह तक बीमार रही।

फरवरी में, मैं फिर से बीमार हो गयी और तेज बुखार और भारी कमजोरी के कारण एक सप्ताह से अधिक का समय गंवा दिया, लेकिन फिर भी मैंने अपनी पढ़ाई का ध्यान रखा। ऐसे समय में भी मैं कोशिश करती हूं कि कोई भी क्लास मिस न करूं। वास्तव में, मैंने 2 साल में सिर्फ 2 क्लासेस मिस की और कोई भी टेस्ट मिस नहीं किया।

शगुन बीमार होने पर भी कई कक्षाओं या टेस्ट्स को याद नहीं करने में सफल रही उसने इस दौरान एआईएटीएस (ऑल इंडिया आकाश टेस्ट सीरीज) की परीक्षा दी जिसके लिए वह केंद्र नहीं जा सकी और उसने अनुरोध किया कि वह घर से ही परीक्षा दे।

कठिन समय में भी उन्हें आगे बढ़ने में मदद करने के बारे में बात करते हुए, शगुन कहती हैं, “मैं शुरू से ही एक समर्पित छात्र रही हूं, मेरे लिए काम ही धर्म है। अध्ययन और आगामी परीक्षाओं ने मुझे सीमाओं को पार करने और कम अवधियों को दूर करने के लिए प्रेरित किया। स्कूल में मेरे नैतिक विज्ञान के पाठों ने भी मुझे ऐसे समय से उबरने में मदद की मेरी सकारात्मक मानसिकता है और मुझे विश्वास है कि अंत में कुछ अच्छा होगा।