पायलट के खतरनाक सेल्फी हो रही वायरल

Piolt

केवल 26 तस्वीरों को पोस्ट करके इंस्टाग्राम पर 72 हजार से अधिक फाॅलोवर को हासिल करना किसी कारनामे से कम नहीं लेकिन कौन होगा जिसे इस पायलट की ‘साहसी सेल्फी’ पसंद नहीं आयेगी जो वह विमानों के उड़ान के दौरान लेता है।

E o escritório hoje estava assim,…. Em cima das nuvens!!! ??????⛅️?⚠️Photoshop mode ON⚠️

A post shared by PilotGanso (@pilotganso) on


@pilotganso नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट चलाने वाले एक ब्राजीलियन पायलट की तस्वीर लगता है कि उड़ान के दौरान जमीन से हजारो फीट उंचाई पर ली गई है। लेकिन सच्चाई यह है कि ये सभी तस्वीरें वास्तविक नहीं हैं, बल्कि फोटोशॉप का कमाल है। मगर अधिकांश लोग इन्हे हकीकत ही समझते हैं और यही वजह है कि हर तस्वीर को हजारों लाईक और सैंकड़ो कमेंट मिलते हैं।


लेकिन तस्वीरों में बहुत सी चीजें ऐसी है जिनसे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह असली नहीं हैं। उदाहरण के लिए उनके परफेक्ट बालों का अंदाज जो इतनी ऊंचाई पर होने के बाद भी हिलते नहीं।


इसी तरह तस्वीरों में सन ग्लासेज पर परछाई में ऐसे मंजर नजर आना जो जमीन पर ही संभव है, जैसे एक और पायलट कैमरे की तरफ अंगुठा दिखा रहा है। यह पायलट क्लासिक फोटोग्राफ तकनीक सुपर एमेजिंग इस्तेमाल करता है और एक हवाई तस्वीरों के ऊपर एक सेल्फी को चिपका देता है।

?????? correria de segunda não consegui pensar numa legenda ????#calavedella #eivissa #ibiza

A post shared by PilotGanso (@pilotganso) on


अपनी तस्वीरों के कैप्सन में यह साहब लिखते है कि यह तस्वीरें असली हैं। एक तस्वीर में लिखा है ‘फोटोशॉप मोड ऑन’ जबकि दूसरी में जिक्र किया गया है कि मैं आप को अगाह करना चाहता हूं यह तस्वीर नकली हैं। हां मगर सभी तस्वीरें फोटोशॉप का कमाल नहीं हैं, बल्कि कुछ में वह जमीन पर ही मौजूद है।