अधिक मांस खाना बन सकता है मौत का कारण

Red meat can become cause of death
Red meat can become cause of death

यदि आपको गाय या बकरे का मांस पसंद है और दैनिक खाना पसंद करते हैं तो यह आदत स्वास्थ्य के लिए विनाशकारी साबित हो सकता ( Red meat can become cause of death ) है। यह चेतावनी अमेरिका में होने वाली दो चिकित्सा जांच में सामने आया है।

पहली अनुसंधान मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल की है जिसमें बताया गया है कि सप्ताह में छह बार लाल मांस का उपयोग आंतों के दर्दनाक रोग का खतरा बढ़ा देता है।

शोध के अनुसार लाल मांस बहुत ज्यादा तापमान में पकाया जाता है, जो अपने में हानिकारक तत्व पैदा होते हैं जो आंतों की बीमारियों का कारण बनते हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि इस बारे में अभी और शोध की जरूरत है कि लाल मांस आंतों की बीमारियों का कारण क्यों बनता है। मगर यह निष्कर्ष सामने आया है कि इस आहार के परिणामस्वरूप पेट में मौजूद बैक्टरिया संतुलन बदल जाता है। शरीर के तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर उसे बीमारियों को कमजोर बनाता है।

महिलाओं में स्तन कैंसर से अकाल मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है

यह अनुसंधान चिकित्सा जर्नल पत्रिका में प्रकाशित हुई। दूसरी शोध में यह बात सामने आई कि लाल मांस के उपयोग से महिलाओं में स्तन कैंसर से अकाल मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है।

शोध के अनुसार, जो महिलाए कबाब आदि के लिये उत्सुक होती हैं उनमें कैंसर से मौत का खतरा 23 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। यह अनुसंधान चिकित्सा पत्रिका जर्नल ऑफ द नेशनल कैंसर संस्थान में प्रकाशित हुई।

इससे पहले एक शोध के अनुसार लाल मांस का अधिक उपयोग हृदय रोग से मौत का खतरा काफी हद तक बढ़ा देता है। यह बात स्वीडन में होने वाली एक चिकित्सा अनुसंधान में सामने आई।

कैरोलैंस्का संस्थान अनुसंधान के अनुसार लाल मांस का अधिक उपयोग हृदय रोग से मौत का खतरा 24 प्रतिशत तक बढ़ा देता है। शोध में बताया गया कि इस आदत के परिणाम में मधुमेह का खतरा 32 प्रतिशत जबकि कैंसर जैसे रोग की संभावना 8 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

जरा इसे भी पढ़ें :