दुकानों की तरह खुले निजी विश्वविद्यालय काट रहे चांदीः धस्माना

Private universities open like shops are reaping the benefits
डीबीएस महाविद्यालय छात्र संघ का उदघाटन समारोह।

देहरादून। Private universities open like shops are reaping the benefits भारतीय लोकतंत्र की पौधशाला छात्र संघ होते हैं जहां राजनीति मुद्दों पर बहस, चुनाव आदि की क ख ग सीख कर राजनैतिक क्षेत्र के पहले पायदान पर चढ़ा जाता है, यह बात शनिवार को डीबीएस महाविद्यालय छात्र संघ के नव निर्वाचित पदाधिकारियों के छात्रसंघ के उदघाटन के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष व 1983 में डीबीएस छात्र संघ के चीफ प्रीफेक्ट रहे सूर्यकांत धस्माना ने कही।

उन्होंने कहा कि छात्र राजनीति से मुख्यधारा की राजनीति में गए राजनेता हमेशा छात्रों व युवाओं के मुद्दों पर संवेदनशील रहते हैं। प्रदेश की उच्च शिक्षा की दिशा व दशा पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में सरकारी विश्वविद्यालयों उनसे सम्बध्द महाविद्यालयों की शिक्षा व्यवस्था भगवान भरोसे है जिसके कारण दुकानों के रूप में खुले निजी विश्वविद्यालयों की चांदी हो रक्खी है यह सरकारी सिस्टम व शिक्षा माफिया की मिली भगत का नतीजा है।

उन्होंने कहा कि डीएवी व डीबीएस महाविद्यालय उत्तराखंड ही नहीं बल्कि पूरे उत्तर भारत के एक समय के सबसे प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा संस्थान थे, मगर सरकारों व प्रबंध तंत्र की उपेक्षा के कारण आज इनकी दुर्दशा साफ दिखाई देती है। धस्माना ने कहा कि लंबे समय से उच्च शिक्षा में असिस्टेंट प्रोफेसरों व प्रोफेसरों के पद रिक्त पड़े हैं जिसका मुख्य कारण सरकार के स्तर पर अनिर्णय की स्थिति है।

उन्होंने कहा कि वे पूरे राज्य की व मुख्यतः डीएवी व डीबीएस कालेजों की हालातों पर राज्य के राज्यपाल व मुख्यमंत्री दोनों से मिलेंगे व इन में सुधार के लिए सुझाव दे कर बेहतरी की मांग करेंगे। धस्माना ने कहा की डीएवी प्रबंध तंत्र की लापरवाही के कारण हाल ही में डीएवी कॉलेज की मानसिंघवाला की ओर सड़क पर दीवार गिरने से एक युवती की मौत हो गयी।

उन्होंने कहा कि डीएवी डीबीएस व डीएवी इंटर कालेज के भवन 130 वर्ष से ले कर 80 वर्ष पुराने हैं जो जर्जर हो चुके हैं, मगर न तो सरकार को परवाह है न प्रबंध तंत्र को, उन्होंने नव निर्वाचित छात्र संघ पदाधिकारियों से इन मुद्दों पर संघर्ष करने का आह्वान किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. वीके पांडे, उप प्राचार्य डॉ. अनिल पाल, छात्र संघ निदेशक अमित चौहान, डॉ. परितोष सिंह, डॉ. अटल बिहारी वाजपेयी, छात्र संघ मगन नेगी अध्यक्ष, दीपक राणा महासचिव, अनिकेत नेगी उपाध्यक्ष, दीपक सिंह शाह कोषाध्यक्ष, अंखिल गुलियाल छात्र संघ प्रतिनिधि व छात्र नेता मनोज राम कोठियाल ने धस्माना का मालार्पण कर व स्मृति चिन्ह दे कर स्वागत किया।

जरा इसे भी पढ़े


राज्यपाल ने निजी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक की
राज्यपाल ने ली राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की बैठक
गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के वित्त अधिकारी ने दिया इस्तीफा