अनार के छिलके का वह फायदा जिसे जानकर आप आनार छोड़कर इसके छिलके के दिवाने हो जायेंगे

Pomegranate-Peels

बर्मिंघम। क्या आपने कभी अनार के छिलके की चाय के बारे में सुना है? जी हां, अनार के छिलके की चाय भी बनती है और इसके फायदे ऐसे हैरान कर देने वाले हैं कि आगे आप को आनार से ज्यादा इसके छिलके में दिलचस्पी होगी। वेबसाइट ‘हेल्थी बल्डर’ के अनुसार विशेषज्ञों का कहना है कि अनार के छिलके में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते हैं, जिनको प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका आनार की चाय है।

जरा इसे भी पढ़ें : सावधान ! रंग बिरंगे व चमकदार फल व सब्जियां बिगाड़ रही आपकी सेहत

यह चाय आनार के सूखे छिलके के पाउडर से बनती है। पाउडर बनाने के लिए आप आनार के छिलके साथ पानी से अच्छी तरह धोने के बाद धूप में रखकर सूखा लें। सूखा होने के बाद उन छिलको को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। आप इन्हे पीस सकते हैं, या ब्लेंडर या काॅफी ग्राइंडर में डाल कर भी उनका पाउडर बना सकते हैं। इस पाउडर को आप साधारण काॅफी पाउडर की तरह बोतल में डालकर फ्रिज में सुरक्षित रख सकते हैं।

जरा इसे भी पढ़ें : भिंडी को पानी में भिंगो कर रखे और फिर पी लें फिर देंखे कमाल
Pomegranate-Peels
चाये बनाने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच आनार के छिलके का पाउडर डालें। इसे कुछ मिनट तक उबालें और फिर छान लें। आप इस चाये में नीम्बू का रस और शहद भी शामिल कर सकते हैं। इस प्राकृतिक चाय का स्वाद बहुत लाजवाब होता है और सेहत के फायदे अलग है।

जरा इसे भी पढ़ें : एक चम्मच जैतून के तेल में नींबू डाले, फिर देंखे हैरान कर देने वाले फायदे

यह चाये आपके पाचन तंत्र को सही कर देता है लिहाजा कब्ज और बदहजमी से परेशान लोगो को इसका उपयोग जरूर करना चाहिये। यह दिल की बीमारी को कम करता है, त्वचा को तरो ताजा करता है, रक्त श्रव को बेहतर करता है, और यहां तक कि कैंसर जैसे बीमारी से बचाव में भी मददगार साबित होता है।