इन आसान तरीको से पहचाने की चावल असली है या नहीं

rice

क्या आप जो चावल खा रहे हैं वह वास्तव में असली हैं कहीं प्लास्टिक के तो नहीं बने हुए? चीन, वियतनाम, भारत और कई देशों में प्लास्टिक से बने चावल की बिक्री रिपोर्ट सामने आई हैं। प्लास्टिक के बने इन चावल की पहचान करना लगभग असंभव होता है क्योंकि वह देखने में बिल्कुल असली जैसे होते हैं। और चूंकि यह प्लास्टिक के बने होते हैं तो यह स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक भी साबित हो सकते हैं।
प्लास्टिक के विभिन्न अवयव जन्मजात विकलांगता, रक्षा प्रणाली की कमजोरी और बच्चों के विकास में समस्याओं का कारण बन सकते हैं, जबकि पर्यावरण के खतरों अलग होते हैं। लेकिन अच्छी खबर यह है कि इन नकली चावल की पहचान करना काफी आसान है, जिसके लिए कुछ तरीके आजमाएं जा सकता।

पानी में डाल कर देखें :- एक कप पानी लें और इसमें चावल कुछ मात्रा डालकर अच्छी तरह हिलाएं, फिर कुछ सेकंड इंतजार करने के बाद गौर करे तो प्लास्टिक चावल पानी की सतह पर तैरने लगेंगे जबकि असली चावल डूब जाएंगे।
लौ से जलाये : चावल के दानों को आग की लौ में डालें और उसकी गंध और बनावट देखें, नकली चावल से प्लास्टिक या अन्य रसायन की गंध आएगी।
जरा इसे भी पढ़ें : लड़कियों में इस रोग का पता देरी से क्यों चलता है?

उबाल कर देखें :- हालांकि खरीदते हुए तो असली है या नकली चावल की पहचान नहीं हो सकती लेकिन उन्हें खाने से बचा जा सकता है, और इसके लिए आप उन्हें उबाल कर देखना चाहिए। उबालने से पहले असली और प्लास्टिक वाले चावल देखने में एक जैसे होते हैं, लेकिन उबलने के बाद नकली चावल अपनी मूल रूप में बने रहते हैं, जबकि असली चावल में परिवर्तन आता है।
जरा इसे भी पढ़ें : इस गंभीर बीमारी से बचाता है ओमेगा थ्री प्रोटीन

गर्म तेल आजमाएं :- कुछ चावल के दाने गरम तेल के बर्तन में डालें, अगर वे प्लास्टिक के चावल होंगे तो आप देखेंगे कि वे परत मैन एक गाढ़ी परत बना रहे होंगे।
जरा इसे भी पढ़ें : ज्यादा खीरा खाना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक