अगर कान में निकल जाये दाना तो ऐसे करे इसका इलाज

pimple in ear

न्यूयॉर्क। कान में इस तरह का दाना निकल आए तो व्यक्ति बहुत अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह एक एसी जगह है जहां हाथ भी मुश्किल से पहुंचता है और आसपास की जगह सूजन की वजह से काफी दुखने लगती है। अगर आपका भी ऐसी स्थिति का सामना हो तो परेशान न हों बल्कि नीचे बताए हुए प्राकृतिक तरीकों का पालन करके इससे छुटकारा पायें।
जरा इसे भी पढ़ें : दांतों और मसूड़ों के दर्द व परेशानी से बचने के घरेलु नुस्खे

टी ट्री तेल
ऐसे अनाज के इलाज के लिए टी ट्री तेल सबसे कारगर और परीक्षण नुस्खा है। इसकी एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण यह तेजी से काम करता है और हमें ऐसे दाने से निजात दिलाता है। कई जांच में यह सिद्ध है कि इसकी वजह से सूजन कम होती है। रोई के टुकड़े पर दो बूँदें तेल डाले, अब इसे कान में इस तरह लगाये कि यह कान के अंदर न जाए ओर दाने पर लग जाए। यह प्रक्रिया दिन में दो से तीन बार दोहराने से आपको पर्याप्त आराम मिलेगा।

टी ट्री आॅयल और नारियल तेल
इन दोनों तेलों को मिलाकर प्रयोग करने से आपको जल्द आराम आ जायेगा। एक चम्मच में दो से तीन बूँदें टी ट्री आॅयल डालने के बाद से रूई की मदद से दाने पर लगाये, दिन में दो से तीन बार इस प्रक्रिया से आपको पर्याप्त आराम मिलेगा।
जरा इसे भी पढ़ें : कुछ देर बैठने के बाद उठने पर आते हैं सिर में चक्कर तो बढ़ जाता है मौत का खतरा

बेकिंग सोडा
इस वजह से त्वचा पर मौजूद तेल और अन्य चिकनाई कम होगी और साथ ही पिक्सेल समाप्त होगा। बेकिंग सोडा में कुछ बूँदें पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएँ और इसमें दो से तीन बूँदें टी ट्री आॅयल डालें, अब दाने पर इसे लगाकर 15 मिनट प्रतीक्षा करें। खयाल रहे कि मिश्रण कान के अंदर नहीं जाने दें अन्यथा भीतरी कान को नुकसान पहुँचने की संभावना है।

सेब का सिरका
शरीर और त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए यह बहुत अच्छा नुस्खा है। सेब के सिरके और पानी को बराबर मात्रा में डालें और अब रूई को इस में भिगोएँ और दाने पर लगा लें। चन्द मिनट उसे दाने पर लगाकर रखें, यह प्रक्रिया दिन में दो से तीन बार दोहराएँ।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आप पपीते के बीजों के इन अदभुत फायदों के बारे में जानते है?

एलोविरा
यह पौधा त्वचा को सुंदर बनाने और उस पर मौजूद दाने के इलाज के लिए बहुत अच्छा माना गया है। दिन में कई बार इस पौधे के जेल को प्रभावित त्वचा पर लगाये, दो से तीन दिन में पिक्सेल ठीक हो जाएगा।