OMG मरीज के पेट से निकला कुछ ऐसा कि आप भी रह जायेंगे हैरान

apendix

बिजिंग। चीनी डॉक्टरों ने 22 वर्षीय व्यक्ति के पेट के निचले हिस्से में जमे मानव कचरे की बड़ी मात्रा को उसकी आंत सहित निकाला है जिसका वजन 28 पाउंड (12 किलो) तक है।
रोगी के अनुसार उसे जन्म से कब्ज की शिकायत थी जिससे इसका कचरा धीरे-धीरे पेट के हिस्से में जमा हो रहा था जिसकी लंबाई 30 इंच नोट किया गया है और डॉक्टरों ने आंत (बोवेल) का भाग आपरेशन से बाहर निकाल दिया है ।
apendix
विशेषज्ञों के अनुसार यह व्यक्ति अपेंडिक्स बीमारी का शिकार था जो आंत का एक हिस्सा उन्हें नियंत्रित करने वाले तंत्रिका खाली होता है और परिणाम स्वरूप वह भाग फूल जाता है। यहाँ तक कि रोगी का पेट गर्भवती महिला जैसा हो चुका था क्योंकि आंत में कचरा जमा होकर गंभीर दर्द और गैस के कारण बन रहा था।
प्रारंभिक जांच से पता चला कि कई महीनों तक बल्कि वर्षों से कचरा उसकी आंत में जमा हो रहा था जिससे शरीर फूल गया था। डॉक्टरों की एक टीम ने तीन घंटे तक ऑपरेशन के बाद मरीज को इस संकट से निजात दिलवाई। आंत का हिस्सा निकालने के बाद डॉक्टरों ने उसके दोनों सिरों को सी दिया ताकि कचरा बाहर न आ सके लेकिन 30 इंच लंबा आंत को देखकर इससे होने वाली असुविधा का बखूबी अंदाजा लगाया जा सकता है।
चिकित्सा विशेषज्ञ कहते हैं कि 5000 में एक व्यक्ति जन्म से अपेंडिक्स रोग का शिकार हो सकता है और यह पुरुषों में आम होता है। इसमें मरीजों को सर्जरी से गुजारना होता है।