महंत इन्दिरेश अस्पताल में मरीज को लगा दुनिया का सबसे छोटा लीडलैस पेसमेकर

Patient fitted with world's smallest leadless pacemaker
वरिष्ठ काॅर्डियोलाॅजिस्ट डाॅ. सलिल गर्ग।

Patient fitted with world’s smallest leadless pacemaker

मेसमेकर का वजन मात्र 2 ग्राम व साइज में पेसमेकर एक बड़े विटामिन कैप्सूल के आकार के बराबर
मेडिकल साइंस में इसे कहते हैं माइक्रा ट्रांसकैथेटर पेसिंग सिस्टम

देहरादून। Patient fitted with world’s smallest leadless pacemaker महंत इन्दिरेश अस्पताल के काॅर्डियोलाॅजी विभाग में ह्दयरोगी को दुनिया का सबसे छोटा लीडलैस पेसमेकर लगाया गया। 45 वर्षीय महिला को लंबे समय से ह्दय रोग की समस्या थी।

काॅर्डियोलाॅजी विभाग के प्रुमुख डाॅ (कर्नल) सलिल गर्ग व उनकी टीम ने पेसमेकर माइक्रा इम्प्लांट प्रोसीजर कर महिला ह्दय रोगी का सफल उपचार किया। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के चेयरमैन श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज ने काॅर्डियोलाॅजी की टीम को बधाई दी।

श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के वरिष्ठ काॅर्डियोलाॅजिस्ट एवम् विभागाध्यक्ष डाॅ (कर्नल) सलिल गर्ग ने जानकारी दी कि इस मेसमेकर का वजन मात्र 2 ग्राम है व साइज में यह पेसमेकर एक बड़े विटामिन कैप्सूल के आकार के बराबर है। मेडिकल साइंस में इसे माइक्रा ट्रांसकैथेटर पेसिंग सिस्टम कहते हैं।

दुनिया के ब्रेडिकाॅर्डिया के रोगियों के लिए यह मेसमेकर विश्व का सबसे छोटा पेसमेकर है। अभी तक यह पेसमेकर लगाने की सुुविधा देश के मैट्रों शहरों के नामचीन अस्पतालों में ही उपलब्ध थी।

अब श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में यह सेवा उपलब्ध होने से मरीजों को काफी सुविधा मिलेगी। ईसीएचएस, ईएसआई व सीजीएचएस ब्रेडिकाॅर्डिया के रोगियों को नियमानुसार माइक्रा ट्रांसकैथेटर पेसिंग सिस्टम का लाभ उपलब्ध है।

मरीज को पहले से एक पेसमेकर लगा हुआ था। संक्रमण की वजह से उस पेसमेकर को हटाया गया। डाॅक्टरों के सामने नया पेसमेकर लगाए जाने की चुनौती थी। माइक्रा ट्रांसकैथेटर पेसिंग सिस्टम लगाकर मरीज का सफलतापूर्वक काॅर्डियक उपचार किया गया।

जरा इसे भी पढ़े

स्वास्थ्य सचिव ने बद्रीनाथ में स्वास्थ्य सेवा का जायजा लिया
स्वास्थ्य सचिव ने श्रीकोट में स्थापित हेल्थ एटीएम का निरीक्षण किया
हिमालयन हॉस्पिटल ने महिला को दिया नया जीवन