यह है हल्द्वानी घटना की दर्दनाक दास्तान

painful story of Haldwani incident

देहरादून। painful story of Haldwani incident हल्द्वानी दौरे पर गये सीपीआई (एम) के प्रतिनिधिमंडल के निष्कर्षों की रिपोर्ट शनिवार को राज्य सचिव मण्डल की ओर से उत्तराखण्ड के राज्यपाल को सौंपी गई है। ज्ञात रहे कि सीपीआईएम के प्रतिनिधिमंडल ने जिसमें बृंदा करात (सदस्य पोलित ब्यूरो), बीजू कृष्णन (सदस्य केन्द्रीय कमेटी), राजेन्द्र सिंह नेगी (राज्य सचिव), महेन्द्र जखमोला, लेखराज, यूसुफ तिवारी, राजेन्द्र प्रसाद जोशी, राजेन्द्र राजा, जगदेव गिल और हिमांशु चौहान आदि शामिल थे, ने गत 13 मार्च को बनभूलपुरा के प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया और मारे गए लोगों के परिवारों सहित वहां के निवासियों से मुलाकात की। इसमें उन पत्रकारों से भी मुलाकात की जो घायल हो गये थे. इसमें घायल हुए पुलिस कर्मियों से भी मुलाकात की।

1. 8 फरवरी की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएँ, जिसके कारण हिंसा, पुलिस गोलीबारी, जानमाल की हानि, चोटें व आजीविका की हानि हुई, यह सब एक मदरसा और एक मस्जिद पर बुलडोजर चलाने के प्रशासन के निर्णय और कार्रवाई का परिणाम था, जबकि मामला 14 फरवरी को उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ द्वारा सुनवाई के लिए विचाराधीन था। प्रशासन का यह तर्क कि विध्वंस पर रोक लगाने की याचिका को उच्च न्यायालय ने स्वीकार नहीं किया था इसलिए विध्वंस वैध था, अपने आप में प्रशासन के त्रुटिपूर्ण दृष्टिकोण को दर्शाता है। मामला अदालत ने खारिज नहीं किया था, इसे सुनवाई के लिए रखा गया था और अदालत की सुनवाई की प्रतीक्षा करने के बजाय, प्रशासन कुछ घंटों के भीतर बुलडोजर के साथ आगे बढ़ गया, जो विचारहीन और उत्तेजक दोनों था।

2. जिस तरह से तोड़फोड़ की गई वह भी संदिग्ध है, ऑपरेशन शुरू करने से पहले मदरसा और मस्जिद दोनों में रखी पवित्र पुस्तकों को हटाने के बजाय, विध्वंस शुरू हो जाने के बाद ही किताबें हटाई गईं। प्रतिनिधिमंडल ने इसके वीडियो साक्ष्य देखे. अफवाहें फैल गईं कि पवित्र पुस्तकें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। असल में बात तो यह नहीं थी, लेकिन भावनाएँ भड़क उठी थीं।

प्रतिनिधिमंडल का पहला निष्कर्ष यह है कि गलत निर्णय और आगे असंवेदनशील कार्यान्वयन के लिए प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। पूरी घटना पूरी तरह से टाली जा सकती थी।

3. प्रतिनिधिमंडल ने जले हुए वाहनों में भीड़ की हिंसा के सबूत देखे, पुलिस थाने पर भी हमला किया गया। थाने का जीर्णाेद्धार किया गया है, लेकिन प्रतिनिधिमंडल को थाना प्रभारी ने पथराव से थाने को हुए नुकसान की जानकारी दी। प्रतिनिधिमंडल ने उन पुलिस दस्तों से मुलाकात की जो हिंसा में पकड़े गए थे जिनमें एक बहादुर युवा महिला पुलिसकर्मी वंदना भी शामिल थी।

उन्होंने कहा कि उन्हें भीड़ ने घेर लिया और अभद्र भाषा में गालियां दीं और धमकाया, पथराव में उन्हें चोटें भी आईं। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि उसे मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बचाया था और उन्हें अन्य पुलिस कर्मियों के साथ एक मुस्लिम परिवार ने आश्रय दिया था, जिसने उसकी मदद की। वह एक बहादुर महिला है क्योंकि वह कुछ ही दिनों में उसी क्षेत्र में ड्यूटी पर वापस आ गई थी। उसे और उस मुस्लिम परिवार को भी सम्मानित किया जाना चाहिए जिसने उसे और अन्य लोगों को आश्रय दिया था।

4. हमने ऐसा ही अनुभव उन पत्रकारों से भी सुना जो भीड़ की हिंसा में पकड़े गए थे। कई लोगों के कैमरे खो गए और कुछ ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि उनके दोपहिया वाहन जला दिए गए हैं। बीमा कंपनियां मुआवजे में देरी कर रही हैं। सरकार को इस प्रक्रिया में मीडिया कर्मियों की सहायता करनी चाहिए। पत्रकारों ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि वे समुदाय के सदस्यों द्वारा संरक्षित थे जो उन्हें पास की मस्जिद में ले गए और उन्हें सुरक्षा दी। यह स्पष्ट संकेत है कि हिंसा में कुछ भी सांप्रदायिक नहीं था बल्कि विध्वंस की प्रतिक्रिया थी।

प्रतिनिधिमंडल की दूसरी खोज यह है कि विध्वंस और अफवाहों पर गुस्सा फूट पड़ा कि पवित्र पुस्तकों को नुकसान पहुँचाया गया है। कोई पूर्व नियोजित साजिश नहीं थी, ऐसे में दंगाइयों के खिलाफ यूएपीए का इस्तेमाल संदिग्ध है, जबकि हिंसा में शामिल सभी लोगों को दंडित किया जाना चाहिए, यूएपीए के कठोर प्रावधानों का उपयोग करके अंधाधुंध गिरफ्तारियों पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए।

5. प्रतिनिधिमंडल ने मारे गए छह लोगों में से पांच के परिवारों से मुलाकात की, जिन में पुलिस फायरिंग में चार की मौत हुई और एक को उसके पड़ोसी ने स्पष्ट रूप से सांप्रदायिक हत्या में मार डाला और एक की मौत चाकू लगने से हुई। विवरण निम्नानुसार हैः-

प्रतिनिधिमंडल ने शिम्मी से मुलाकात की जिनके पति मोहम्मद जाहिद और 17 वर्षीय बेटे मोहम्मद अनस दोनों की पुलिस ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। जाहिद एक छोटी पिकअप गाड़ी का ड्राइवर था, वह अपनी चार माह की पोती के लिए दूध लेने बाहर गया था। जब वह काफी देर तक नहीं लौटा तो शिम्मी ने अपने बेटे अनस को उसकी तलाश में भेजा।

अगली बात जो उसे पता चली वह यह थी कि दोनों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उनके दो बेटे हैं जिन्होंने कोविड के बाद स्कूल छोड़ दिया और एक विवाहित बेटी खुशबू है। वह फिलहाल अपनी मां मुमताज बेगम के साथ रह रही है। उनकी कोई आय या कमाने वाला कोई सदस्य नहीं है। उनके पति और बेटे की दुखद हत्याओं ने उन्हें तबाह कर दिया है। जरूरी है कि सरकार परिवार से सहानुभूति रखते हुए मुआवजा दे।

प्रतिनिधिमंडल ने नसीमा से मुलाकात की जिनके पति मोहम्मद इसरार की पुलिस ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। उनके पास लोडिंग के लिए इस्तेमाल होने वाला एक चार पहिया वाहन है। उनकी चार लड़कियां और दो लड़के हैं। बड़े लड़के सुहैल, जो एक छोटी कार डेंटिंग गैरेज में काम करता है, ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि उसे अपने पिता से जल्दी घर आने के लिए फोन आया था क्योंकि इलाके में परेशानी थी।

उसके पिता ने बताया था कि वह खुद मस्जिद से नमाज पढ़कर घर लौट रहे हैं। छोटा बेटा इमरान बाहर चला गया जहां उसके पिता आमतौर पर वाहन पार्क करते थे। उसने अपने पिता को पैदल घर आते देखा, तभी अचानक गोलीबारी हुई और लड़के की आंखों के सामने उसके पिता की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इलाके में अंधाधुंध पुलिस फायरिंग हुई और यह व्यक्ति मारा गया। नसीमा अब चुप हो गयी है। उनके छोटे-छोटे बच्चे विषम हालात से जूझ रहे हैं। केवल सुहैल ही काम करता है और 8000 रुपए महीना कमाता है। इस परिवार को भी सहारे की सख्त जरूरत है। सरकार को मुआवजा व राहत देनी चाहिए।

चौथा पीड़ित महज 18 साल का एक युवा लड़का है। उन्हें चाकू से गंभीर चोटें आईं, उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन कुछ दिनों बाद उनकी मौत हो गई। पुलिस ने अभी तक किसी संदिग्ध की पहचान नहीं की है। प्रतिनिधिमंडल ने उनकी मां से मुलाकात की। वह बोलने के लिए बहुत व्याकुल थी। उन्होंने केवल इतना कहा, ‘मैंने अपना बेटा खो दिया है.. मेरे पास कहने के लिए और क्या है’।

पड़ोसियों ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि वह किसी से मिलने या बात करने से इनकार करती है, उन्होंने कहा, ‘वह हर समय रोती रहती है’। प्रतिनिधिमंडल का तीसरा निष्कर्ष यह है कि ऐसा प्रतीत होता है कि मारे गए लोग दंगे और हिंसा में शामिल नहीं थे। उनके परिवार गहरे संकट में हैं, मुआवज़े और मदद की तत्काल आवश्यकता है।

6. प्रतिनिधिमंडल ने हाजी फईम के परिवार से मुलाकात की जिनकी उनके पड़ोसी ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। यह एकमात्र मामला था जो स्पष्ट रूप से सांप्रदायिक हत्या था। इस कारण से प्रतिनिधिमंडल इस मामले को अलग से उठाता है और आपसे इस मामले में तत्काल हस्तक्षेप करने का अनुरोध करता है। फईम और उसका परिवार एक कॉलोनी में रहते हैं, जिसमें एक तरफ मुस्लिम और दूसरी तरफ हिंदुओं की मिश्रित आबादी है। उनका घर और उनके भाई का घर हिंदुओं के घरों से सटे हुए थे।

प्रतिनिधिमंडल को बताया गया कि 8 फरवरी को पड़ोसी घरों के लोगों के एक बड़े समूह ने फईम के घर पर हमला किया, पथराव किया और उसे जला दिया। इस समूह का नेतृत्व कथित तौर पर संजय सोनकर ने किया था जो कथित तौर पर कांग्रेस के पूर्व नेता था और वर्तमान में भाजपा के साथ है। घर के बाहर खड़ी परिवार की सभी गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया। फईम अपने वाहनों को बचाने की कोशिश करने के लिए नीचे आया लेकिन उसे गोली मार दी गई। फईम के भाई परवेज समेत अन्य चश्मदीद गवाह हैं जिन्होंने हत्या होते देखी। उस वक्त घर के अंदर महिलाएं और बच्चे थे, प्रतिनिधिमंडल ने उनसे मुलाकात की। उन्होंने कहा कि थाना प्रभारी ने मौके पर आकर उन्हें बचा लिया और उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले गए। वे उनके बहुत आभारी रहे।

हालाँकि, पुलिस दल के अन्य सदस्यों के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता है। प्रतिनिधिमंडल ने फईम के घर पर हमले के वीडियो देखे, जिसमें घर पर हमले के दौरान पुलिस को साफ तौर पर खड़ा देखा जा सकता है। ‘हर-हर महादेव’ और ‘जय श्री राम’ सहित नारे सुने जा सकते हैं। सबसे ज्यादा परेशान करने वाली और वास्तव में चौंकाने वाली बात यह है कि परवेज़ की शिकायत में नामित हमलावरों और हत्यारों के खिलाफ स्पष्ट सबूत होने के बावजूद, पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार करना तो दूर, एफआईआर तक दर्ज नहीं की है।

जब प्रतिनिधिमंडल ने पूछा कि एफआईआर क्यों नहीं दर्ज की गई और गिरफ्तारी क्यों नहीं की गई, तो पुलिस ने कहा कि पूछताछ अभी भी जारी है। प्रतिनिधिमंडल का चौथा निष्कर्ष यह है कि यह मामला स्पष्ट रूप से एक सांप्रदायिक हत्या थी। पुलिस ने आरोपियों को बचाने के लिए मामले को निपटाने में पक्षपात दिखाया है। फईम के परिवार को न्याय दिलाने के लिए आपके तत्काल हस्तक्षेप की आवश्यकता है।

7. प्रतिनिधिमंडल ने घटना के बाद पुलिस की बर्बरता की शिकार कई महिलाओं से मुलाकात की। 10 फरवरी को, पुलिस ने अधिक नहीं तो कम से कम पचास घरों में तोड़-फोड़ की, महिलाओं और बच्चों पर हमला किया, महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार किया। यह पुलिस मानदंडों का उल्लंघन है जो पुरुष पुलिस को महिलाओं को नियंत्रित करने या पकड़ने से रोकता है। पुलिस द्वारा घर का सामान भी तोड़ दिया गया।

कुछ महिलाओं को गंभीर चोटें आईं। ‘अपराधियों’ को ढूंढने के नाम पर पुलिस ने बेतरतीब तलाशी ली, घरों में घुसकर उन परिवारों को आतंकित किया जिनका घटनाओं से कोई लेना-देना नहीं था। इसके अलावा प्रतिनिधिमंडल को बताया गया कि कई युवकों को पुलिस ने बेतरतीब ढंग से उठाया और गोला पार के कुंवरपुर इंटर कॉलेज परिसर में एक अस्थायी ष्जेल शिविरष् में रखा। प्रतिनिधिमंडल को बताया गया कि लड़कों को बुरी तरह पीटा गया और उन्हें चोटें आईं जिससे वे अभी तक उबर नहीं पाए हैं। इलाके में डर का माहौल है।

प्रतिनिधिमंडल की पांचवीं खोज यह है कि 8 फरवरी को भीड़ द्वारा किए गए निंदनीय पथराव के हमलों में चोटें लगने के बाद, पुलिस ने समुदाय के सदस्यों पर इसका आरोप लगाया। निर्दाेष महिलाओं, बच्चों और युवकों को बुरी तरह पीटा गया। प्रतिनिधिमंडल ने वह वीडियो भी देखे जिनमे पुलिसकर्मियों द्वारा पत्थर और ईंटें फेंके जा रहे थे। प्रतिनिधिमंडल पुलिस और पत्रकारों पर हमलों की कड़ी निंदा करता है लेकिन पुलिस के एक वर्ग ने इन कार्यों से बल को अपमानित भी किया है और दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

अपने अंतिम निष्कर्ष में, प्रतिनिधिमंडल को चिंता है कि गिरफ्तारियां जो  पहले से ही 100 के पार हो चुकी हैं, वीडियो साक्ष्य के आधार पर की जा रही हैं, लेकिन ‘सबूत’ क्षेत्र में लोगों की उपस्थिति मात्र की प्रकृति में अधिक है। जब प्रतिनिधिमंडल ने पूछा कि छह महिलाओं को क्यों गिरफ्तार किया गया है, जिनमें एक पैंसठ साल की बीमार महिला और एक स्तनपान कराने वाली मां भी शामिल है, तो पुलिस ने कहा कि वे भीड़ को “उकसाने” वाली थीं। इसमें कोई सवाल नहीं है कि हिंसा और आगजनी के किसी भी दोषी को दंडित किया जाना चाहिए, लेकिन महिलाओं को अविश्वसनीय और दुर्बल आरोपों पर जेल में डालना और उनके खिलाफ कड़ी धाराएं लगाना न्याय के उद्देश्य को पूरा नहीं करता है।

यदि एक स्वतंत्र जांच शुरू की जाती है, तो ऊपर उल्लिखित सभी विभिन्न पहलू सामने आ जाएंगे। हम आपसे एक ऐसी जांच स्थापित करने का आग्रह करते हैं जिसमें इसके पहले संदर्भ के रूप में हम जो मानते हैं, वह गलत, अन्यायपूर्ण, विनाशकारी निर्णय और अदालत के फैसले की प्रतीक्षा किए बिना मस्जिद और मदरसा को ध्वस्त करने का कार्यान्वयन शामिल होना चाहिए। आज पार्टी राज्य सचिव मण्डल ने बैठक के बाद उक्त रिपोर्ट राज्यपाल उत्तराखण्ड को सौंपकर तत्काल आवश्यक कार्यवाही ‌कि मांग कि है।

गिरफ्तार व्यक्तियों के मुकदमों की पैरवी करेगी जमीयत : मौलाना शराफत
हल्द्वानी घटना की हो न्यायिक जांच : संविधान बचाओ गठबंधन
जमीयत के प्रतिनिधिमंडल ने किया हल्द्वानी का दौरा