मुकेश अम्बानी की प्रति सेकंड की कमाई जानकर रह जायेंगे दंग

Mukesh ambani
Mukesh Ambani की प्रति सेकंड की कमाई जानकर रह जायेंगे दंग

हर सफल व्यक्ति की अपनी एक कहानी होती है। प्रत्येक व्यक्ति अपनी कला,  कौशल ,विवेक से मिले एक मौके से ऊंचाई पर पहुंच जाता है, फिर वही व्यक्ति प्रसिद्धि हासिल करता है। कई इंडस्ट्रीज होती है जैसे : फिल्म  इंडस्ट्री, म्यूजिक इंडस्ट्री , बिजनेस इंडस्ट्री। बिजनेस भी कई तरह के होते हैं जैसे सेल्फ बिजनेस, मार्केटिंग, नेटवर्क मार्केटिंग। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन पांच टॉप बिजनेस महारथी के बारे में जिनकी कुल संपत्ति बहुत ऊंची है|बिजनेस यानी उद्योग और उद्योगपतियों की भारत में जब चर्चा होती है, तो भारत के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani ) को जरूर याद किया जाता है।

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

mukesh ambani

मुकेश अंबानी वह हस्ती है, जिसे किसी ने बिजनेस के  क्षेत्र में टक्कर नहीं दी। आंकड़ों के अनुसार, मुकेश अंबानी की 1 महीने की कमाई 1029 करोड रुपए, 1 सप्ताह की कमाई 257 करोड रुपए, एक दिन की कमाई 34 करोड रुपए और एक सेकंड की कमाई 3916 रूपय है।

मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 18.9 बिलियन डॉलर आंकी गई है। एक ऐसा भी वक्त था जब इनकी कुल वर्क 40 बिलियन डॉलर हुआ करती थी, लेकिन उन्हें बिजनेस में थोड़ा घाटा होने से 40 से 18.9 बिलियन डॉलर पहुंच गई। इनके पिता धीरूभाई अंबानी थे, जिन्होंने  जमीन से उठकर आसमान पर पहुंच कर एक मिसाल कायम की है।

शिव नादर (Shiv Nadar)

Shiv nadar

आम आदमी से अरबपति बनने का सफर तय करने वाले शिव नादर भारत के उद्योगपति और समाजसेवी हैं। शिव नादर की संपत्ति 13.3 बिलियन डॉलर आंकी गई है शिव नादर ने समाज सेवा के लिए जो कार्य किए हैं, वह  सराहनीय हैं। मेधावी छात्रों को स्कूल, हॉस्टल, लैपटॉप और बारहवीं के बाद की पढ़ाई का सारा खर्च यही उठाते हैं। इनके शिव नाडर फाउंडेशन से काफी  गरीबो की मदद की जाती है। इन्हें देख कर लगता है कि एक उद्योगपति के अंदर भी कोमल हृदय होता है।

लक्ष्मी मित्तल (Lakshmi Mittal)

Lakshmi mittal

दुनिया की सबसे बड़ी स्टील मेकिंग कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ हैं 16.6 बिलियन डॉलर है।

कुमार मंगलम बिड़ला  (Kumar Mangalam Birla )

Kumar Mangalam Birla

यह भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति और आदित्य बिरला ग्रुप के अध्यक्ष हैं इनकी आइडिया,  सीमेंट और स्टील की कंपनियां हैं। इनकी कुल वर्क 11.2 बिलियन डॉलर है।

रतन टाटा (Ratan Tata)

Ratan tata

इनका पूरा नाम रतन नवल टाटा है यह टाटा ग्रुप के अध्यक्ष रह चुके हैं, जो भारत की सबसे बड़ी व्यापारिक समूह है रतन टाटा भी अपना ज्यादा से ज्यादा पैसा परोपकार के नाम पर खर्च करते हैं इनकी कुल संपत्ति 58000 करोड रुपए है इनकी टाटा ग्रुप 119 साल पुरानी है।

जरा इसे भी पढ़ें :