इंग्लिश भाषा का सबसे आम शब्द ‘The’ का मतलब जानते है?

Meaning of The
Meaning of The

इंग्लिश भाषा में एक शब्द बहुत ज्यादा प्रयोग होता है और वह है ‘द’ (The) ( Meaning of The ) जो कि इंग्लिश भाषा में बोले या लिखे जाने वाले सभी शब्द में 4 प्रतिशत तक उपयोग होता है। यह हर जगह आता है और यही वजह है कि काफी अहम भी है। मगर हर शब्द के कई मतलब भी होते हैं तो फिर शब्द ‘द’ जो कि इंग्लिश भाषा का बोझ उठाये हुये है, का मतलब क्या है?

आमतौर पर तो इस शब्द का मतलब ऐसा शब्द है जो किसी मुख्य और व्यक्तिगत चीजों की ओर से जुड़ी हो, जैसे ‘आई हेव ‘द’ ऐप्पल’ का मतलब एक विशिष्ट सेब है। लेकिन ‘द’ के मतलब इतना भी सधारण नहीं, कई बार यह शब्द अहम चीज का ध्यान नहीं देते बल्कि वस्तुओं के स्तर की पहचान करते हैं।

यानि जब कोई कहता है कि ‘‘डेट एक्साईज इज गुड फाॅर द हार्ट’’ तो इसमें दिल पर जोर नहीं होता या ‘‘द पेन इज मेटर देन द सोर्ड’’, किसी खास कलम या तलवार के लिए नहीं।

यह मुहावरे में भी उपयोग होता है

तो ‘दि’ वैसे तो मतलब के लिहाज से कोई मुश्किल शब्द नहीं लगता, मगर अकसर इसको समझना बहुत मुश्किल हो जाता है, यानि कई बार यह मुहावरे में ऐसे उपयोग होता है जो इंगलिश भाषा न बोलने वालो के लिए उलझन का कारण बन जाता है, जैसे विंटर इज़ द कोल्डेस्ट सीजन की बजाये विंटर इज़ कोल्डेस्ट सीजन क्यों नहीं कहा जाता?

तो इसके संतोषजनक जवाब भी है मगर व्याख्या नहीं। दरअसल ऐसी स्थिती की सूचियां है जिनमें ‘द’ शब्द उपयोग होता है, ऐसी ही एक लिस्ट तो आप डिस्कसनरी में भी देख सकते हैं और उनके लिए भी इस आसान शब्द की व्याख्या मिलना मुश्किल है।

Merrian-Webster.com नामक डिक्सनरी में ‘द’ की एन्ट्री 4 विभिन्न कटैगरी में 23 विभिन्न उद्देश्य के लिए उपयोग के लिए दी गई है। यह 23 उद्देश्य किसी हद तक पेचीदा अंदाज से एक दूसरे से तालुक रखते हैं। मगर उनसे कोई एक स्पष्ट मतलब निकालना नामुमकिन है, तो बस आप सूची सेट कर सकते हैं और यह सूची ही इसका मतलब है। असान शब्द में ‘द’ का मतलब उन हलात का संग्रह है जहां इसका उपयोग मुनासिब है और ऐसी स्थिती जहां गैर मुनासिब है।

जरा यह भी पढ़े