अगर कुत्ते आप पर हमला कर दे तो ऐसे बचाए अपनी जान

Dog attack
अगर Dog attack कर दे तो ऐसे बचाए अपनी जान

Dog attack आप किसी स्थान से अकेले गुजर रहे हों और अचानक सामने या पीछे से कोई कुत्ता भौंकते और भागते हुए आपकी ओर आए तो क्या होगा? बेशक घबरा जाएंगे क्योंकि कुत्ता एक ऐसा जानवर है जो आक्रामक रवैया अक्सर लोगों को भयभीत कर देता है और भारत जैसे देश में कुत्तों का मनुष्यों पर हमले काफी आम हैं।

वास्तव में कुत्तों का हमला जान के लिए खतरा भी साबित हो सकता है जबकि टीके लगने की कल्पना भी डरा देता है। लेकिन अगर कोई कुत्ता आक्रामक तरीके से आपकी ओर बढ़े तो विशेषज्ञों ने इन सुझावों पर अमल करके आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

कुत्ते हमला करे तो आतंकित न हों ( Do not panic if dog attack )

यह माना जाता है कि कुत्ते और अन्य जानवर मानव भय की भावना को पहचान लेते हैं, हालांकि कुत्ते आक्रामक तरीके से आपकी ओर बढ़ रहा हो तो शांत रहना काफी मुश्किल होता है लेकिन चीखना, अपने हाथ हिलाना या भागने की स्थिति का खराब बना सकता है क्योंकि इससे कुत्ता आपको शिकार समझकर आपर पर झपट जाएगा और हमला कर देगा।

रफ्तार हल्की कर लें

यदि कुत्ते से सामना हो और आप जॉगिंग कर रहे हैं तो अपनी रफ्तार हल्की कर दें और पलट कर विपरीत दिशा में टहलने लगें मगर इन कुत्तो को जरूर देखते रहें। इसी तरह यदि आप अपने हाथ किनारे की ओर रखकर बिल्कुल सीधे खड़े हो जाएं तो भी कुत्ता रुचि खो देता है और दूर चला जाता है।

कुत्ते की आँखों में आँखें मत डालें

सीधे नजरें मिलाना कुत्ते के आक्रामक व्यवहार को बढ़ा सकता है, वास्तव में कुत्ते इसे अपने लिए खतरा मानते हैं और हमला कर सकते हैं, कुत्ते पर नजर जरूर रखें लेकिन उसकी आँखों में आँखें मिलाने से बचें, इस कुत्ते को यह संकेत मिलेगा कि आप जोखिम नहीं है और वह संभवतः आपकी जान छोड़कर चला जाएगा।

कुत्ते का ध्यान भटकाएँ

वास्तव में हाथ में मौजूद कोई भी आइटम ऐसी स्थिति में मददगार हो सकती है, यह चबाने के लिए कुछ दे जैसे जूते, बोतल या कुछ भी, इस कुत्ते का ध्यान कुछ देर के लिए भटक जाएगा और आपको बाहर निकलने के लिए समय मिल जाएगा।

कुत्ते दूर भगाएँ

अगर कुत्ते व्यवहार बदस्तूर आक्रामक हो रहे तो आंखों से आंखें मिलाने से परहेज करते हुए उसका सामना और जोरदार आवाज में उसे वहां से चले जाने को कहें, यह सुनिश्चित करें कि मजबूत और विश्वास भरा आवाज गले से निकलने चाहिए, इस संबंध में मजबूत लहजे के साथ सबसे प्रभावी शब्द ‘नहीं’ और ‘वापस जाओ’ के होते हैं, जो कुत्ते को डरा सकते हैं और वह चला जाएगा।

जरा इसे भी पढ़ें

जानिए ताले के नीचे यह छोटा सा छेद क्यों होता है?

क्या आप जानते हैं की कुछ लोगो के कान के ऊपर यह छोटा सा छेद क्यों होता है?

इस सवाल का जवाब दे सकते हैं?

 

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.