पतंजलि फूड पार्क में लगी भीषण आग, लाखों का सामान खाक

Massive fire in Patanjali Food Park
पतंजलि फूड पार्क में लगी आग।

Massive fire in Patanjali Food Park

हरिद्वार। Massive fire in Patanjali Food Park पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क पदार्था में अज्ञात कारणों से अचानक भीषण आग लग गई। आग की घटना को फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूर समझ पाते तब तक आग ने भीषण रूप धारण कर लिया।

इसके बाद दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंची लेकिन तब तक आग से लाखों रुपए का सामान जला कर खाक हो गया था। आग इतनी भयावह थी कि करीब 5 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

पदार्था स्थित पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क प्राइवेट लिमिटेड के अंतर्गत पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, यूनिट-3, जिसमें की पतंजलि के बड़े स्तर पर मसाले तैयार किए जाते हैं।

इस यूनिट में बुधवार तड़के करीब 3 बजे अचानक आग लग गई। इससे पहले फैक्ट्री में काम कर रहे लोग कुछ समझ पाते, आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। सूखे मसाले होने के कारण आग ने देखते ही देखते पूरे प्लांट को अपनी जद में ले लिया और पूरा प्लांट धू-धू कर जल उठा।

मौके पर तबाही वाला नजारा था

इस अग्निकांड में इस यूनिट को भारी नुकसान हुआ है। आग की तपिश का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यूनिट की छत तपिश के चलते नीचे आ गिरी। जिस समय यह हादसा हुआ उस समय इकाई में लगे अग्निशमन यंत्रों की सहायता से आग बुझाने की कोशिश की जा रही थी।

लेकिन तभी अचानक छत भरभरा कर नीचे गिर गई। गनीमत रही कि इसकी चपेट में आकर किसी तरह का कोई हादसा नहीं हुआ। इतनी बड़ी आग लगने के बावजूद हैरानी की बात है कि दमकल विभाग को समय पर सूचना देने के बाद भी सिर्फ एक गाड़ी को मौके पर भेजा गया।

लेकिन मौके के हालात देख बाद में और गाड़ियों को भी आग बुझाने के काम में लगाया गया। आज बुझाने का यह कार्य सुबह करीब 8 बजे तक चलता रहा। आग जब शांत हुई तो मौके पर तबाही वाला नजारा था।

इस इकाई में रखे तमाम मसाले मशीनरी और अन्य सामान राख में तब्दील हो चुके थे। फैक्ट्री में भीषण आग लगने की सूचना पर सीएफओ हरिद्वार भी तड़के ही मौके पर पहुंच गए थे।

जरा इसे भी पढ़े

यात्रा मार्ग के व्यापारियों की समस्या को समझे सरकार : यूकेडी
चित्रकला के संरक्षण के लिए मिलकर करने होंगे प्रयास : महाराज
देश में हर तरफ अराजकता का माहौल, ध्रुवीकरण की राजनीति की जा रही : माहरा