पेट्रोल, डीजल एवं रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के विरोध में महिला कांग्रेस ने पैदल मार्च कर किया प्रदर्शन

Mahila Congress demonstrated by marching on foot
महंगाई के विरोध में प्रदर्शन करते महिला कांग्रेस कार्यकर्ता।

Mahila Congress demonstrated by marching on foot

देहरादून। पेट्रोल, डीजल एवं रसोई गैस की बढ़ती कीमतों तथा लगातार बढ़ती महंगाई के विरोध में महिला कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ज्योति रौतेला के नेतृत्व में महिला कांग्रेस नेत्रियों नें प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय देहरादून से घण्टाघर तक पैदल मार्च कर गगन भेदी नारों के साथ विरोध प्रदर्शन किया।

कार्यक्रम के दौरान महिला कांग्रेस नेत्रियों द्वारा यू.पी.ए. सरकार तथा वर्तमान भाजपा सरकार के समय तेल की कीमतों के अन्तर को जनता के सम्मुख रखा। ज्योति रौतेला नें कहा कि इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ, मोदी जी की कृपा से उनके स्वघोषित अमृतकाल में वो दिन भी देश ने देख ही लिया।

भारत का रुपया अमरीकी डॉलर के मुक़ाबले 80 पार कर गया। उन्होंने कहा कि जो देश को 2014 से पहले जो जुमले सुनाए गए थे, आज उसकी सच्चाई क्या है? जो इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ, मोदी जी की कृपा से उनके स्वघोषित अमृतकाल में वो दिन भी देश ने देख ही लिया।

भारत का रुपया अमरीकी डॉलर के मुक़ाबले 80 पार कर गया। यह वही रुपया है जिससे प्रधानमंत्री की आबरू और प्रतिष्ठा जुड़े होने का दावा खुद मोदी जी करते थे। आज जिस तेज़ी से रुपया गिर रहा है, कहीं मोदी जी की यह मंशा तो नहीं है कि पेट्रोल की तरह इसको भी शतक लगवा दिया जाए?

पूरे देश में असंतोष फैल रहा

रक्षा विशेषज्ञों का भी मानना है कि यह निर्णय कहीं न कहीं तीनों सेनाओं की कार्यक्षमता, निपुणता, योग्यता, प्रभावशीलता व सामर्थ्य से समझौता करने वाला है। 4 साल के बाद 22 से 25 साल की उम्र में बगैर किसी अतिरिक्त योग्यता के ये युवा अपने भविष्य का निर्माण कैसे करेंगे?

सरकार की इस घोषणा से सेना में सेवा के इच्छुक युवाओं में पूरे देश में असंतोष फैल रहा है। उत्तराखण्ड राज्य का सेना की सेवा के लिए गौरवमयी इतिहास रहा है। सैनिक बहुल राज्य होने के चलते यहां के पर्वतीय क्षेत्र के प्रत्येक गांव से सेना में बडी संख्या में लोग सेवारत हैं तथा नई पीढी के नौजवान हमेंशा देश सेवा के लिए उत्सुक रहते हैं।

ऐसे में 4 साल बाद इन नौजवानों के हाथ में नौकरी की गारंटी होगी न पेंशन की सुविधा। नो रैंक, नो पेंशन नरेंद्र मोदी जी युवाओं के सपनों को कुचल रहे हैं। उन्होनें ने कहा कि 2 साल से सेना में कोई सीधी भर्ती नहीं हुई है।

अब नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा 4 साल के बाद अस्थिर भविष्य के साथ देश के नौजवानों को अग्निपथ पर चला कर इनके संयम की अग्निपरीक्षा ले रही है। उन्होंने कहा कि हर साल 80 हजार जवानों की भर्ती करने वाली सरकार अग्निपथ में सिर्फ 45 हजार जवानों को 4 साल के लिए क्यों भर्ती करने की योजना बना रही है। उसमें भी 75 प्रतिशत की छंटाई हो जाएगी और बाकी के 25 प्रतिशत को टेस्ट में सफल होने पर ही पक्की नौकरी देने की बात की जा रही है।

देश की जनता की गाड़ी कमाई लूटने का काम किया

इस अवसर पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए ज्योति रौतेला ने केंद्र की मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि 2014 से लेकर जून 2022 तक मोदी सरकार ने देश की जनता की गाड़ी कमाई लूटने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना काल के पिछले महीनों में पेट्रोल व डीजल के दामों में भारी इजाफा कर महंगाई में बेतहाशा वृद्धि हुई जिससे वैश्विक महामारी का दंश झेल रही जनता की कमर टूट चुकी है। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में 75 प्रतिशत की कमी होने के बावजूद पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस की दरों में बेतहाशा वृद्धि कर आम आदमी की जेब पर डाका डाला जा रहा है।

उन्होनें कहा कि देश व प्रदेश की जनता अब भाजपा सरकार की इस लूट को बर्दाश्त नहीं करेगी तथा इसके खिलाफ सडकों पर उतर कर संघर्ष करेगी।

उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शन के माध्यम से हम केन्द्र की भाजपा सरकार से मांग करते हैं कि अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कम हुई तेल की कीमतों के मुताबिक देश में भी पेट्रोल, डीजल व रसोई गैस की कीमतों में पिछले दो साल में की गई वृद्धि को तुरन्त वापस लें।

प्रदर्शन करने वालों में प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष नजमा खान, आशा मनोरमा डोबरियाल शर्मा, बाला शर्मा, उर्मिला थापा, प्रदेश महामंत्री प्रदेश कांग्रेस कमेटी गोदावरी थापाली, प्रदेश मीडिया पैनलिस्ट गरिमा महरा दसौनी, सुमित्रा ध्यानी, चन्द्रकला नेगी, पुष्पा पंवार, मीना बिष्ट, सुषीला शर्मा, मालती, पायल बहल, अनुराधा तिवाड़ी, सुन्दरी देवी, मधु थापा, इमराना, विमलेश, सावित्रि थापा, षिवानी थपलियाल, शशिबाला कन्नौजिया, मंजू चौहान, रेखा ढंींगरा, रामप्यारी, अनिता कोहली, शकुंतला शर्माआदी शामिल थे।

जरा इसे भी पढ़े

सद्भाव पूर्ण व नशामुक्त हो कांवड़ यात्रा : महाराज
मृतक शिक्षक के तबादले पर शिक्षा मंत्री का सख्त रूख
फैशन रियलिटी शो कुट्यौर एंड प्रेट लाइफस्टाइल फैशन वीक की शूटिंग जल्द होगी शुरू