अच्छी नींद के लिए आसान नुस्खा

Insomnia

क्या आप हर रात बिस्तर पर करवटें बदलते रहते हैं और नींद आपकी आंखों से कोसों दूर रहती है? अगर हाँ, तो मीठी नींद के लिए आसान नुस्खा जान लें। बस जीवन के लिए किसी अच्छे उद्देश्य का चयन कर लेना ही अच्छी नींद भी गारंटी है।
यह बात अमेरिका में होने वाली एक चिकित्सा अनुसंधान में सामने आई। नॉर्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय अनुसंधान में बताया गया कि जो लोग जीवन के उद्देश्य के बारे में समझ रखते हैं, उन्हें उम्र बढ़ने के बावजूद अच्छी नींद लेने में कठिनाई का सामना नहीं होता। अनुसंधान के दौरान 60 से 100 साल की उम्र के 800 से अधिक लोगों की समीक्षा करते हुए उन्हें नींद की गुणवत्ता और जीवन के उद्देश्य के बारे में जाना गया।
जरा इसे भी पढ़ें : नींद की कमी से हो सकता है ये जानलेवा रोग

परिणाम से पता चला कि जो लोग जीवन में कोई लक्ष्य रखते हैं, उन्हें खराटो या अनिंद्रा की शिकायत कम आती है। शोधकर्ताओं के अनुसार यह नींद की कमी से ग्रस्त मरीजों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि वे एक लक्ष्य को ध्यान करके अनिद्रा के साथ खराटो की शिकायत भी कम कर सकते हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : सोशल मीडिया का अधिक उपयोग युवाओं को बना रहा मानसिक रोगी

उनका कहना था कि यह एक सरल और दवाओं के उपयोग से मुक्त नुस्खा है जो नींद की गुणवत्ता में सुधार, विशेष तौर पर अनिद्रा के शिकार लोगों के लिए यह बहुत फायदेमंद है। और यह बताने की जरूरत नहीं कि नींद की कमी मधुमेह, मोटापा और अन्य कई बीमारियों का कारण बनती है।
(यह अनुसंधान चिकित्सा पत्रिका जर्नल स्लीप विज्ञान एवं व्यवहार में छपी)
जरा इसे भी पढ़ें : नहीं जरूरत नींद की गोली की अब इसे करे इस्तेमाल 10 मिनट में आयेगी नींद