सरकार जनता के प्रति जवाबदेह : कौशिक

Government accountable to public

Government accountable to public

देहरादून। Government accountable to public भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि भाजपा सरकार को जनता ने जो जिम्मेदारी सौंपी है उसे बेहतर ढंग से निभा रही है और पार्टी को जनता को जवाब देना है। कांग्रेस के सवालों पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने 4 वर्ष में 7 लाख से अधिक लोगों को विभिन्न मध्यमो से रोजगार मुहय्या कराया है।

सरकार के पास हर वर्ग के लिए एक नहीं कई योजनाए चल रही है। सरकार ने महज नौकरी ही उपलब्ध नहीं कराई, बल्कि स्वरोजगार के जरिये आत्म निर्भर बनाने की दिशा में भी कार्य किया है। पहली बार राज्य में रिवर्स पलायन हुआ है। कृषि, बागवानी, पर्यटन कि बेहतरीन योजनाओं के चलते युवाओ का रुझान इन क्षेत्रो में बड़ा है।

भाजपा अध्यक्ष कौशिक ने कहा कि प्रदेश सरकार व केंद्र की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार किसानों के कल्याण व उनकी आय 2022 तक दोगुना करने के लिए कृतसंकल्पित है। केन्द्र सरकार द्वारा किसानों के हित में लाये गये कृषि कानून आने वाले समय में क्रांतिकारी बदलाव लाएंगे और किसानों की आय कई गुनी बढ़ जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों के उत्थान के लिए चलाई गई दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण कृषि ऋण योजनान्तर्गत 03 लाख रूपये तक के वृहद ऋण वितरण से निश्चित रुप से किसानो की आय मे इजाफा हुआ है।

राज्य सरकार किसानों के आर्थिकी में सुधार के लिए अनेक प्रयास कर रही

सरकार किसानों की आय में बृद्धि कर उनको आत्म निर्भर बनाना चाहती है। इसके लिए सरकार ने सभी 95 विकासखण्डों एवं अन्य पांच स्थानों पर आयोजित इस योजना के तहत 25 हजार लोगों को कृषि एवं कृषि यंत्रों, मत्स्य पालन, जड़ी-बूटी उत्पादन, मुर्गी पालन, कुक्कुट पालन, मौन पालन आदि उद्यमों के लिए वितरण किया गया।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के आर्थिकी में सुधार के लिए अनेक प्रयास कर रही है। श्री कौशिक ने कहा कि भाजपा सरकार किसानों और जवानो के अधिकारों के प्रति सजग रही है। स्थानीय लोगों की आय बढ़ाने के लिए ग्रोथ सेंटर बनाये जा रहे हैं और अभी तक 107 ग्रोथ सेंटर स्वीकृत हो चुके हैं।

वर्तमान में ये ग्रोथ सेंटर स्थानीय लोगों की आजीविका को बढ़ाने में कारगर साबित हो रहे हैं। प्रदेश की सभी न्याय पंचायतों तक इन ग्रोथ सेंटर को विस्तारित किया जायेगा। महिलाओं को संपत्ति में अधिकार और घसियारी योजना महिलाओं के कल्याण के लिए मील का पत्थर है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के बयान को विपक्ष तोड़ मरोड़ कर कांग्रेस जन भावनाओ को भड़काने की कोशिश कर रही है जो कि सफल नहीं होगी।

जरा इसे भी पढ़े

सिटीजन सेंट्रिक सेवाओं को प्राथमिकता के आधार पर ऑनलाइन किया जाए : मुख्यमंत्री
अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन में 25 महिलाओं को वूमेन प्राइड अवार्ड से किया सम्मानित
पंजाबी समुदाय को सरकार में जगह न देने पर जताई नाराजगी