मालदेवता में शिव मंदिर के निकट लगे कूड़े के ढेर से स्थानीय निवासी एवं पर्यटक परेशान

Garbage pile near Shiva temple in Maldevta
खुला पड़ा कूड़ा संग्रह केंद्र।

देहरादून। Garbage pile near Shiva temple in Maldevta मालदेवता में शिव मंदिर के निकट पंचायती राज विभाग उत्तराखंड एवं राज्य वित्त आयोग के द्वारा सूखा कूड़ा संग्रह केंद्र लगाया गया था। इस सूखा कूड़ा संग्रह केंद्र पर स्थानीय निवासी एवं पर्यटक अपना कूड़ा फेंका करते हैं।

परंतु विभाग द्वारा अनदेखी एवं कूड़े के ना उठाने की वजह से यहां पर कूड़े का ढेर लग चुका है और अब यहां से गुजरना बहुत मुश्किल हो चुका है, स्थानीय निवासी एवं पर्यटक इस दुर्गंध से काफी परेशान हैं।

सामाजिक कार्यकर्ता अरविंद कंडारी, ग्राम घुड़साल गांव, मालदेवता बताते हैं कि यह सूखा कूड़ा संग्रह केंद्र शिव मंदिर के बिल्कुल निकट है  यहां स्थानीय निवासी पूजा पाठ भी करने आते हैं, वहीं पर पर्यटक भी इस रास्ते से गुजरते हैं।

इसके आसपास लोगों का निवास स्थान भी है और  एक छोटा सा बाजार भी है। इस कूड़े के ढेर की वजह से यहां पर रहना मुश्किल हो रहा है और यहां पर बंदर और लंगूर के हमले के भी खतरा बढ़ चुके हैं।

यहां पर आए दिन बंदर और लंगूर कूड़े के ढेर के पास आते हैं और इसे फैलाकर चले जाते हैं, आसपास के लोग बंदर को भगाने का प्रयास करते हैं तो बंदर हमलावर होकर लोगों को खदेड़ने लगता है।कूड़े के दुर्गंध और गंदगी के वजह से लोगों को बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

कई बार हम गांव के लोगों के साथ मिलकर इसकी शिकायत भी की है परंतु  विभाग द्वारा  हमारी शिकायत पर कोई शुद्ध नहीं ली गई और ना ही कूड़े को साफ किया गया और ना ही इसे हटाया गया। मैं पंचायती राज विभाग उत्तराखंड एवं राज्य वित्त आयोग से अपील करता हूं कि कृपया इस पर जल्द से जल्द कार्रवाई कीजिए और इस कूड़े के ढेर को यहां से हटाइए अथवा इसके रखरखाव एवं साफ सफाई का ध्यान रखें।

जरा इसे भी पढ़े


मालदेवता में हुए भूस्खलन के नुकसान का जायजा लेने पहुंचे गणेश जोशी
डोईवाला क्षेत्र में शिव मंदिर को तोड़ा, लोगों में आक्रोश
कूड़ा मुक्त ऐप बनाए जाने के मंत्री महाराज ने दिए निर्देश