निशुल्क ग्रोथ मॉनिटरिंग एवं स्क्रीनिंग ड्राइव का आयोजन

Free Growth Monitoring and Screening Drive organized

Free Growth Monitoring and Screening Drive organized

देहरादून | Free Growth Monitoring and Screening Drive organized बाल रोग विशेषज्ञ डा. (मेजर) गौरव मुखीजा एंव मेदांजली हेल्थकेयर व नालंदा हेल्थकेयर के सहयोग से विगत एक माह से देहरादून के स्कूलों में कुपोषण जैसी बुराई को जड़ से खत्म करने और बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिये निशुल्क ग्रोथ मॉनिटरिंग एवं स्क्रीनिंग ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है।

इस श्रृंखला में आज PolyKids डालनवाला में 100 बच्चों के ग्रोथ मॉनिटरिंग और स्क्रीनिंग की गई। बाल रोग विशेषज्ञ डा. (मेजर) गौरव मुखीजा द्वारा अब तक 8 स्कूलों में ग्रोथ मॉनिटरिंग और स्क्रीनिंग ड्राइव का आयोजन कर करीब 3000 बच्चों के स्वास्थ्य की जांच कर चुके हैं।

इस से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार अब तक स्कूलों में 20 प्रतिशत बच्चे कुपोषित, 17 प्रतिशत एनीमिया व 12 प्रतिशत अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी से पीड़ित मिले हैं। शिविर के दौरान ग्रोथ मॉनिटरिंग और स्क्रीनिंग से प्राप्त डाटा के आधार पर डा. (मेजर) गौरव मुखीजा द्वारा बच्चों के माता-पिता को पोषण संबंधी मुद्दों और बीमारियों के लिए मुफ्त परामर्श भी दिया जा रहा है।

डा. गौरव मुखिजा ने इस अभियान के अंतर्गत PolyKids डालनवाला के स्कूली बच्चों के लिए निशुल्क ग्रोथ मॉनिटरिंग और स्क्रीनिंग ड्राइव का आयोजन करवाने के लिए स्कूल के अध्यापकगनो को सहयोग हेतु धन्यवाद दिया।

स्वास्थ्य के लिए जागरुक करने में मीडिया की विशेष भूमिका

इसके साथ ही प्रमुख सहयोगी की भूमिका निभाने के लिए मेदांजली हेल्थकेयर व नालंदा हेल्थकेयर का धन्यवाद करते हुए कहा कि कुपोषण की बुराई को जड़ से खत्म करने और अभिवावकों को बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जागरुक करने में मीडिया की विशेष भूमिका है।

डा. गौरव मुखीजा का कहना है कि वह भारतीय सेना में भी इसी तरह से कुपोषण की बुराई के खिलाफ विशेष मुहिम का सफलतापूर्वक संचालन कर चुके है और उसी से प्रेरणा लेकर देहरादून में भी ग्रोथ मॉनिटरिंग और स्क्रीनिंग ड्राईव का आयोजन आगे भी करते रहेंगें।

उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि अधिक से अधिक स्कूलों में इस तरह के निशुल्क ग्रोथ माँनीटिरिंग ड्राइव आयोजन हो, क्योंकि बच्चें ही देश का भविष्य हैं और स्वस्थ पोषित बच्चा ही देश को उन्नति और तरक्की की राह में आगे ले जाने में सक्षम होगा।

जरा इसे भी पढ़े

ग्रोथ मॉनीटिरिंग एंव स्क्रनिंग ड्राईव चलाकर कर रहे हैं बच्चों के स्वास्थ्य की जांच
शिविर में 620 आँखों के रोगियों की जांच की गई
जन आरोग्य अभियान से जुड़ रहे हजारों लोग