नोट बंद होने से फिल्मी कारोबार का दम निकला

मुंबई । शाम को मोदी सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने के पफैसले से बाॅलीवुड पर दोहरी मार पड़ी है। एक ओर बुधवार को फिल्मी कारोबार डूब गया, तो दूसरी ओर, इस शुक्रवार को रिलीज होने वाली फिल्मों के निर्माताओं में भी घबराहट है। इस शुक्रवार को पफरहान अख्तर की नई फिल्म राॅक आॅन-2 सहित पांच नई फिल्में रिलीज होने जा रही हैं। इन फिल्मों के निर्माताओं को डर है कि करेंसी का संकट उनकी फिल्मों के कारोबार को प्रभावित करेंगे। मंगलवार को रात 12 बजे से 500 और 1000 के नोटों का चलन बंद हो गया और बुधवार को सिनेमाघरों में इस सरकारी फैसले का बुरा असर देखने को मिला। जानकारों का कहना है कि देश भर में बुधवार को फिल्मी कारोबार का एक तरह से दम निकल गया। एक मोटे अनुमान के मुताबिक, सरकार के इस पफैसले से सिपर्फ एक दिन में फिल्मी कारोबार 80 प्रतिशत तक नीचे गिर गया। देश भर में सिनेमाघरों में लगभग यही स्थिति रही, जहां फिल्मी कारोबार ठप्प होने की स्थिति में आ गया। कहा जा रहा है कि मल्टीसिनेमाघरों में तो फिर भी स्थिति बेहतर रही, लेकिन सिंगल थिएटरों में तो सन्नाटा जैसा छा गया।

मल्टी सिनेमाघरों में 60 प्रतिशत से ज्यादा का कारोबार घटा, तो सिंगल थिएटरों में 80 से 90 प्रतिशत तक कारोबार ठप्प हो गया। मल्टीप्लेक्स में वे दर्शक फिल्में देखने पंहुचे, जिन्होंने आॅनलाइन बुकिंग की थी या टिकट खरीदने के लिए उनके पास डेबिड और क्रेडिट कार्ड थे, लेकिन कैश रकम लेकर फिल्में देखने वालों को बैरंग लौटना पड़ा। चूंकि ये पफैसला मंगलवार को हुआ और अगले दिन बुधवार होने की वजह से नुकसान कम रहा, लेकिन अगर ये वीकेंड होता, तो नुकसान और ज्यादा होता। जानकारों की राय में, एक दिन में देश भर में अनुमानित तौर पर 20 करोड़ के आसपास का कारोबार इस वजह से संकट में आया है। कारोबार की इस अपफरा-तपफरी को लेकर इस शुक्रवार को रिलीज होने वाली फिल्मों के निर्माताओं में घबराहट है। पफरहान अख्तर की राॅक आॅन-2 के अलावा डोंगरी का राजा, सांसे, ये है लाॅलीपाॅप और पंजाबी फिल्म चार साहेबजादे रिलीज हो रही हैं।

इन फिल्मों में राॅक आॅन-2 ऐसी फिल्म है, जिसका मल्टीप्लेक्स में बेहतर कारोबार का आसार है। इस फिल्म का कारोबार फिलहाल आन लाइन टिकट खरीदनों वालों पर ही टिका है, लेकिन बाकी रिलीज होने वाली फिल्मों का कारोबार सीधे तौर पर सिंगल थिएटरों से जुड़ा हुआ है और आशंका जताई जा रही है कि अगर हालात बेहतर नहीं हुए, तो इन फिल्मों के कारोबार पर ज्यादा बुरा असर होगा। इन फिल्मों का वितरण करने वाले वितरकों के पास हाथ पर हाथ रखने के अलावा कोई और रास्ता नहीं है। उम्मीद की जा रही है कि अगर हालात सुधरते हैं, तो 18 नवम्बर को रिलीज होने वाली फिल्मों के लिए कुछ बेहतर हो सकता है, मगर अभी तो सिंगल थिएटरों का कारोबार ठप्प हुआ नजर आ रहा है। 18 नवम्बर को पफोर्स -2 और तुम बिन-2 रिलीज होने वाली हैं। इन फिल्मों की एडवांस बुकिंग सोमवार को ही शुरु होनी है, लेकिन इस वक्त मौजूदा हालात में इन फिल्मों की एडवांस बुकिंग को लेकर ज्यादा उत्साह नहीं है। सब इसी उम्मीद पर हैं कि स्थिति जल्दी बेहतर हो, तो कारोबार बेहतर हो सकता है।