देर से भोजन करना पर इन गंभीर रोगो से हो सकते हैं ग्रसित

eating food

क्या आप खाना देरी से खाने के आदी रहे हैं? अगर हाँ, तो अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहे हैं। यह बात अमेरिका में होने वाली एक चिकित्सा अनुसंधान में सामने आई।
पैन विश्वविद्यालय अनुसंधान में बताया गया कि शाम ढलते ही खाना न खाना शारीरिक वजन बढ़ाने, फुट मीटाबोलज, और हृदय रोग सहित मधुमेह का खतरा बढ़ाने का कारण बन सकता है।
जरा इसे भी पढ़ें : दालचीनी, शुगर और पार्किंसंस में लाभदायक

इस शोध के दौरान दो महीने तक सेहतमंद लोगों के आहार के वक्त की समीक्षा किया गया। परिणाम से पता चला कि जो लोग देर रात खाना खाते हैं, उनमें इंसुलिन प्रतिरोध, कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने और ट्राई गीतियडर स्तर बदतर पाई गई। इसी तरह हार्मोन प्रणाली में भी नकारात्मक प्रभाव देखने में आए और भूख बढ़ाने वाले हार्मोन के स्तर में देरी से वृद्धि देखा गया। अनुसंधान के अनुसार नींद में कमी के प्रभाव तो शारीरिक वजन और मीटाबोलजम पर पड़ते ही हैं लेकिन देर रात खाना भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं। शोधकर्ताओं का कहना था कि शाम को जल्द भोजन विभिन्न रोगों के खतरे को कम किया जा सकता है, जबकि शारीरिक ऊर्जा और हार्मोन प्रणाली को भी बेहतर बनाया जा सकता है।
जरा इसे भी पढ़ें : नारियल का तेल सेहत के लिए खतरनाक

इसकी तुलना में देरी से खाना शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है कि मधुमेह जैसे रोग को जन्म दे सकता है, जबकि कोलेस्ट्रॉल और ट्राई ग्लेसेडर हृदय, स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप जैसे जानलेवा रोगों का खतरा बढ़ाने वाले कारक हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आप के अंदर बुद्धिमान होने की यह निशानी है?