नारियल का तेल सेहत के लिए खतरनाक

coconut

दुनिया भर के लोग खाद्य पदार्थों को अधिक स्वास्थ्य दोस्त बनाने के लिए जहां जैतून और पाम आॅयल सहित अन्य तेल का उपयोग करते हैं, वहीं कई लोग नारियल तेल भी सुरक्षित भोजन बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।
अमेरिका के 72 प्रतिशत लोगों का मानना ​​है कि नारियल तेल सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन अमेरिकी विशेषज्ञ सेहत के इस विचार से सहमत नहीं हैं। अमेरिकन हर्ट एसोसिएशन के अनुसार नारियल तेल में मांस, मक्खन, मछली, और सोयाबीन तेल से अधिक वसा (चर्बी) होता है, जो किसी भी तरह मानव के सेहत के लिए बेहतर नहीं है।
Coconut oil
विज्ञान जर्नल सरक्यूलेशन में प्रकाशित अमेरिकन हर्ट एसोसिएशन रिपोर्ट डॉक्टर फ्रैंक सेक ने नारियल तेल भोजन में उपयोग करने के नुकसान नहीं बताए, लेकिन यह खतरनाक वसा तेल करार दिया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि नारियल तेल में पशु के मांस में मौजूद वसा, मक्खन और अन्य वसा पोषण की तुलना अधिक वसा है, लेकिन लोग इसे स्वास्थ्य के लिए उपयोगी समझते हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि लोगों की ओर से नारियल तेल सेहत के लिए अच्छा स्वीकार करने के बारे में कोई ठोस जानकारी उपलब्ध नहीं। विशेषज्ञों ने अपनी रिपोर्ट में अमेरिका की 7 क्लीनिक से नारियल तेल सहित अन्य वसा वाले तेलों पर की जाने वाली रिसर्च का हवाला देता हुए कहा कि नारियल तेल में मौजूद वसा की खराब मात्रा (एलडीएल) दिल की बीमारियों का कारण बनती है।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आप के अंदर बुद्धिमान होने की यह निशानी है?

रिपोर्ट में अमेरिका में होने वाले एक सर्वेक्षण का उल्लेख भी किया गया है, जिसमें यह कहा गया था कि अमेरिका के 72 प्रतिशत जनता नारियल तेल सेहत के लिए अच्छा मानते हैं। सर्वेक्षण में बताया गया था कि 37 प्रतिशत अमेरिकियों का मानना ​​है कि नारियल तेल में पोषण पाया जाता है।
जरा इसे भी पढ़ें : वैज्ञानिकों का पार्किंसंस के उपचार में महत्वपूर्ण उपलब्धि का दावा

विशेषज्ञों ने नारियल के तेल को खतरनाक वसा तो करार दिया है, लेकिन इसके उपयोग से होने वाले नुकसान से संबंधित कोई जानकारी प्रदान नहीं की। विशेषज्ञों ने नारियल तेल का मांस और मक्खन सहित अन्य वसा वाली चीजों के साथ तुलना करते हुए केवल यह बताया है कि नारियल तेल में अधिक और खतरनाक वसा पाई जाती है। विशेषज्ञों ने अपनी रिपोर्ट में यह भी नहीं बताया कि तेल के अलावा अगर नारियल का इस्तेमाल किया जाए तो वह सेहत के लिए कितना खतरनाक है?
जरा इसे भी पढ़ें : खुलासा हैजा हमारे आंतों का रक्षक