क्या आप भी लेते हैं ज्यादा कैल्शियम तो हो जाईये सवधान!

Do you take too much calcium
Do you take too much calcium

Do you take too much calcium वैज्ञानिको ने एक दावा किया है कि कैल्शियम वाला भोजन करने से ताकत मिलती हैं लेकिन कैल्शियम को सप्लीमेंट के रूप में खाते है तो इसे आपके धमनियों में एक परत जमने एंव हृदय को हानि पहुंच सकता है।

जाॅन्स हाॅप्किन्स नामक एक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 2500 से ज्यादा लोगो पर दस वर्ष तक किये गये परीक्षणों में विश्लेषण किया गया कि इसके नतीजे वैज्ञानिकों को सप्लीमेंट से जुड़े हानियों को लेकर इनकी चिंता बड़ी है।

शोध में एरिन माइकोस ने कहा, ‘हमारे अध्ययन को लेकर इस बात के सबूतों की संख्यों में वृद्धि होती है कि सप्लीमेंट के रूप में कैल्शियम की अधिक मात्रा लेने से आपके दिल एंव नाड़ी तंत्र को हानियां पहुंच सकता है।’

अमेरिका के जॉन एंडरसन का कहा है कि पुराने अध्ययन दिखाते हैं कि ‘कैल्शियम के सप्लीमेंट- खासतौर से बड़े लोगों के उम्र में हड्डियों के ढांचे तक नहीं पहुंच पाते या पेशाब से बाहर निकल जाता है। यही कारण है कि ये शरीर के नरम उतकों में जमा हो जाते हैं।

वैज्ञानिकों का यह भी मानना हैं कि जैसे-जैसे किसी भी व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे शरीर के मुख्य रक्त वाहक एंव अन्य धमनियों में कैल्शियम पर आधारित परत जमने लगता है।

इससे आपके रक्त प्रवाह में बाधा आने लगती है। इसमें दिल के दौरे का खतरा भी बढ़ जाता है। यह अध्ययन जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट असोसिएशन में प्रकाशित किया गया था।

जरा यह भी पढ़े