छोटी इलायची के लाभ जानकर हो जायेगें हैरान Chhoti ilayachi ke labh

Chhoti ilayachi ke labh
छोटी इलायची के लाभ Chhoti ilayachi ke labh

छोटी इलायची (Small Cardamom) का स्वाद की अपनी ही एक पहचान

भारतीय किचन में छोटी इलायची का स्वाद की अपनी ही एक पहचान है। छोटी इलायची हर एक भारजीय व्यंजन का एक मुख्य मसाला है। हम इसे हर तरह से प्रयोग करते है। जैसे चिकन, चाय, बिरयानी, या अन्य एवं कई तरह के भोजन में प्रयोग करते है। और ज्यादा तर लोग छोटी इलायची को चाय में खूब पसंद करते हैं। इससे खूशबू मिलता है और ये सेहत के लिए फायदेमंद (Chhoti ilayachi ke labh) है।

जरा इसे भी पढ़ें : इस तहर से खायें शहद (Honey) तो निकला हुआ पेट होगा कम

छोटी इलायची में माउथ फ्रेशन है। जिसे खाने से हमारी मुंह कि गंध को दूर करता है। पेट का खराब होना या पेट में कब्ज होने कि वजह से मुंह से गंध निकलने लगती है। छोटी इलायची खाने से आपका पाचन क्रिया सही रहती है। छोटी इलाइची में मौजूद तत्व मुंह कि गंध को दूर करता है। लेकिन आपके मुंह से निकनले वाली गंध अधिक हो तो मुंह के अन्दर आप हर समय छोटी इलायची रख सकते है।

Chhoti ilayachi खाने को पचाने में काफी मदद करता है।

बहुत से लोग छोटी इलायची (small cardamom) खाते है। क्योंकि यें काफी लाभदायक होता है। और खाने को पचाने में काफी मदद करता है। इस में मौजूद रासायनिक गुण हमारे शरीर के अंदरूनी जलन को राहत पहुचाता है। एवं आपको उल्टी महसूस हो रहा है, तो आप छोटी इलायची का प्रयोग करें।

जरा इसे भी पढ़ें : ठण्ड के दिनो में इस तरह से रखे दिल का ख्याल Heart care

छोटी इलायची गले कि खराश को दूर करता है। गले में खराश हैं तो छोटी इलायची का सेवन करना लाभदायक होता है। साथ ही गले के दर्द को कम करता है। छोटी इलायची खाने से खून भी साफ होता है।

जरा इसे भी पढ़ें : अगर Coffee ज्यादा पीते है तो हो जाईयें सावधान क्योंकि…