जंगलों में आग पर काबू पाने के लिए महाराज ने किया ग्रामीणों का आह्वान

called the villagers to control the fire in the forests
सतपाल महाराज का स्वागत करती महिलाएं।

called the villagers to control the fire in the forests

महिला मंगल दलों, स्वयं सहायता समूहों से भी की सहयोग की अपील

देहरादून। called the villagers to control the fire in the forests प्रदेश के पर्यटन, लोक निर्माण, पंचायत राज, सिंचाई, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने गढ़वाल एवं कुमाऊं में आरक्षित वन क्षेत्र में दवानल पर नियंत्रण के लिए स्थानीय ग्रामीणों से आग्रह किया है कि वह भी इस कार्य में सरकार का सहयोग करें।

प्रदेश के  पंचायत राज मंत्री सतपाल महाराज ने गढ़वाल में दवानल की सात और कुमाऊं में कुल आठ घटनाओं में 4.75 हेक्टर वन क्षेत्र को हुए नुकसान को देखते हुए वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करने के साथ-साथ स्थानीय लोगों से अनुरोध किया है कि वह आग पर नियंत्रण के लिए सरकार का सहयोग कर इसके फैलाव को रोकने का प्रयास करें।

महाराज ने अपने गढ़वाल भ्रमण के दौरान जगह-जगह जंगलों में लगी भयानक आग पर नियंत्रण के लिए विभागीय अधिकारियों को पुख्ता इंतजाम करने को कहा है। उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों और महिला मंगल दलों सहित स्वयं सहायता समूहों से अनुरोध किया है कि वह आग बुझाने में सहयोग करें ताकि वन संपदा के साथ-साथ बहुमूल्य जड़ी बूटियों को आग से बचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि जंगलों को आग से बचाए रखने में स्थानीय ग्रामीणों और राहगीरों की भूमिका भी महत्वपूर्ण है। उनकी सहभागिता के बिना जंगलों में लगी आग के फैलाव को रोकना संभव नहीं है। इसलिए उनका अनुरोध है कि वह इस कार्य में आगे आकर सहयोग करें।

जरा इसे भी पढ़े

यूकेडी की समीक्षा बैठक में क्षेत्रीय मुद्दों के लिए दिखा आक्रोश
देहरादून में की हयात रीजेंसी की ओपनिंग
शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रदेश दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की करेगा : डॉ. धन सिंह रावत