कई रोगो में लाभदायक है काला नमक

Black salt good for health
Black salt good for health

काला नमक आपको लाभ पहुंचा सकता है। इसमें 80 प्रतिशत खनिज एंव प्राकृतिक तत्व पाये जाते है। जो आपके सेहत को लाभ ( Black salt good for health ) पहुचाता है। अगर आप काला नमक का प्रयोग रोज गुनगुने पानी में मिलाकर पीये है तो उसे आप का ब्लड प्रेशर एंव शुगर जैसे रोगो को दूर करता है।

यही नही काले नमक से आपका मोटापा भी घटेगा? आप इस तरह से गुनगुने पानी को एक गिलास में एक छोटा चम्मच से काला नमक मिलायें उसके बाद गिलास को ढक दें और कुछ घंटों के लिए वैसे ही छोड़ दें।

फिर उस पानी मे थोड़ी देर के बाद उपर से थोड़ा सा काला नमक मिलाये। जब ये काला नमक पानी में न मिले तो आप समझ जाईये कि ये पानी पीने के लायक हो गया है।

इससे होने वाले लाभ-

Blck salt
1, ये आप के चेहरे कि परेशानियां को दूर रखता हैं इसमें क्रोमियम एक्ने से लड़ता है एंव सल्फर से चेहरा कोमल एंव साफ होता है। काले नमक को रोज प्रयोग करने से एग्जिमा शेज की पेशानियां दूर होते है।

2, इससे आपके हड्डी मजबूत होते हैं। कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हे ये पता नही कि हमारे शरीर में हड्डीयों से कैल्शियम को खीचता है। जिससे आपकी हड्डीयां कमाजोर हो जाती हैं? तो इसमें काला नमक का पानी मिलरंस लाॅस की क्षति हुई हड्डीयों को मजबूत करता है।

3, यह हमारे पाचन को सही रखता हैं नमक वाला पानी मुह के लार वाली ग्रन्थ को सक्रिय करने में लाभ पहुंचाता है। पचाने वाले एंजाइम को उत्तेजीत करता हैं जो खाया हुआ भोजन असानी से पच जाता है। इसमें इंटेस्टइनिग टैªक्ट एंव लिवर में भी एंजाइम को उत्तेजित करने में हेल्प करता हैं, और आपको गैस से भी छुटकारा मिलाता है।

4, आपके शरीर में डिटाॅक्स वाले काला नमक में बहुत अधिक खनिज की मात्रा होने केे कारण यह एंटीबैक्टीरियल को कम करता हैं और इससे शरीर में प्राप्त खतरनाक बैक्टीरियां का खात्मा करता है।

5, काला नमक आपके वजन को घटाने में मदद करता है। काले नमक को हल्के गुनगुने पानी का घेल पाचन को सही रखता हैं एंव कोशिकाओं को पोषक देता हैं जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलता है।

जरा यह भी पढ़े