नाखून चबाना व्यक्ति के बारे में क्या दर्शाता है?

Nails

आपने देखा होगा कि कई लोगों नाखून चबाने के आदी होते हैं और इसे कोई अच्छी आदत नहीं माना जाता बल्कि एक बुरी लत करार दिया जाता है। दुनिया भर में 30 प्रतिशत लोग इस आदत के शिकार होते हैं।
फलस्वरूप विभिन्न चिकित्सा समस्याओं जैसे संक्रमण और दंत कमजोरी का खतरा भी होता है लेकिन दुर्भाग्य से इस आदत का शिकार होने के बाद इस पर काबू पाना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन यह आदत किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व के रहस्य का भी खुलासा कर सकती है।
जरा इसे भी पढ़ें : इस बिजनेसमैन ने अपनी बेटी की शादी में लुटा दिये 1 अरब

यह दावा एक चिकित्सा अनुसंधान में सामने आया। अनुसंधान के अनुसार इस आदत से ग्रस्त होना इस बात की भी निशानी है कि वह व्यक्ति हर काम में परफेक्सन पसंद है। इस शोध के दौरान 48 वोलेंटियर की समीक्षा की गई जिनमें से 50 प्रतिशत नाखून चबाने के आदी थे।
जरा इसे भी पढ़ें : अजीबोगरीब पालतू छिपकली सोशल मीडिया पर हो रही वायरल क्या आपने देखा?

परिणाम से पता चला कि इस आदत के शिकार व्यक्तियों संस्थागत परफेक्शन पसंद होते हैं। यह बहुत अधिक योजना और जल्द मानसिक अराजकता का शिकार भी हो जाते हैं। अनुभव के दौरान इन वोलेनटियर को ऐसी स्थिति से गुजारा गया जो उन्हें तनाव, फर्सटेशन, घृणा और शांति की भावना दिलाए। शोधकर्ताओं का कहना था कि तनाव, फस्रटेशन और बेजार लोगों के अंदर बेचैनी पैदा की और अधिकांश नाखून चबाने लगे।
जरा इसे भी पढ़ें : इस मेले में खुलेआम बेच व खरीद सकते हैं चरस

उनका कहना था कि इस व्यवहार से व्यक्त होता है कि ऐसे लोग आराम से नहीं रह पाते और कार्यों को सामान्य गति से निष्पादित करना चाहते हैं, लेकिन ऐसा न होने पर फस्रटेशन, चिंता और असंतोष का शिकार हो जाते हैं। और इस तरह के नकारात्मक भावनाओं पर काबू पाने के लिए वह नाखून चबाने लगते हैं। यह अनुसंधान चिकित्सा पत्रिका Journal of Behavior Therapy and Experimental Psychiatry में प्रकाशित हुई।