भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के प्रतिनिधिमण्डल ने राज्यपाल से की भेंट

Bharat Scouts and Guides delegation met the Governor
राज्यपाल से भेंट करते भारत स्काउट्स एवं गाइड्स का प्रतिनिधिमण्डल।

Bharat Scouts and Guides delegation met the Governor

देहरादून। Bharat Scouts and Guides delegation met the Governor भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के स्थापना दिवस के अवसर पर मंगलवार को राजभवन में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के प्रतिनिधिमण्डल ने भेंट की।

इस अवसर पर प्रतिनिधिमण्डल ने राज्यपाल को राजकीय स्कार्फ तथा फ्लैग स्टीकर पहनाया। इस दौरान भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के प्रतिनिधिमण्डल ने राज्यपाल को अपनी भावी योजनाओं के बारे विस्तृत जानकारी दी।

गौरतलब है कि भारत वर्ष को आजादी के पश्चात केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहल पर 07 नवम्बर, 1950 को बालक-बालिकाओं के स्काउटध्गाइड एवं विभिन्न समितियों को समाप्त करते हुए भारत स्काउट्स एवं गाइड्स की स्थापना एक संगठन के रूप में की गई जिसे प्रतिवर्ष 07 नवम्बर को पूरा भारत फ्लैग डे अर्थात भारत स्काउट्स एवं गाइड्स स्थापना दिवस के रूप में मनाता है।

इस अवसर पर राज्यपाल ने प्रतिनिधिमण्डल में राष्ट्रपति पुरस्कार हेतु चयनित रोवर एवं गाइड्स से उनके प्रशिक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी ली, और उनके प्रदर्शन की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस वर्ष पंजीकृत सदस्यों की संख्या एक लाख से अधिक होनी चाहिए और सभी विश्वविद्यालयों में पंजीकरण को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

उन्होंने स्काउट्स एवं गाइड्स के योगदान के लिए उनकी सराहना की। इस प्रतिनिधिमण्डल में इस वर्ष उत्तराखण्ड से राष्ट्रपति पुरस्कार हेतु चयनित रोवर विशाल आर्य, गाइड्स हिमानी गर्जोला, दीक्षा बिष्ट, कंचन भट्ट के साथ प्रादेशिक मुख्यालय, भारत स्काउट्स एवं गाइड्स उत्तराखण्ड से सविच रवीन्द्र मोहन काला, सहायक प्रशासनिक अधिकारी बी0एस0 रावत एवं बिमला पन्त सम्मिलित रहे।

जरा इसे भी पढ़े


राष्ट्रीय कार्यक्रमों में सहभागी बनेंगे स्काउट्स एंड गाइड्स : डॉ. धन सिंह रावत

रक्षक दल हित संगठन का प्रतिनिधिमण्डल मंत्री रेखा आर्य से मिला
मंत्री रेखा आर्या ने किया आपदा से हुए नुकसान का निरीक्षण