आंगनबाड़ी वर्कर्स और बीएलओ ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

Anganwadi workers took out voter awareness rally
मतदाता जागरूकता रैली निकालते हुए।

Anganwadi workers took out voter awareness rally

ट्रांसजेंडर्स के शपथ दिलाने के साथ ही हुई रैली की शुरुआत
सभी तहसीलों में निकाली गई रैली

देहरादून। Anganwadi workers took out voter awareness rally स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को जागरूक करने के लिए शनिवार को जिले की सभी तहसीलों में आंगनबाड़ी वर्कर्स और बीएलओ की ओर से स्कूटर रैली निकाली गई। इस मौके पर सिटी मजिस्ट्रेट कुसुम चौहान ने फ्लैग ऑफ कर के रैली की शुरुआत की।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि एक जनवरी 2022 को जो लोग 18 साल की आयु पूरी कर रहे हैं उनको मतदाता बनाना हमारा लक्ष्य है। इसी क्रम में मतदाता जागरूकता रैली निकाली जा रही है। इससे पहले रैली की शुरुआत परेड ग्राउंड से हुई।

यहाँ सुबह 8.30 बजे आंगनबाड़ी वर्कर्स और बीएलओ एकत्रित हुए। इस मौके पर सभी ने अपने टू-व्हीलर्स पर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पोस्टर चिपकाए। इस मौके पर ट्रांसजेंडर अदिति शर्मा, गज़ल और करिश्मा ने बिना प्रलोभन के मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ के साथ रैली की शुरुआत करवाई।

सिटी मजिस्ट्रेट कुसुम चौहान ने कहा कि हमारे जिले को 2 लाख नए मतदाताओं का लक्ष्य दिया गया है। इस क्रम में ये जागरूकता रैली निकाली गई है। इसके तहत घर-घर जाकर और पोस्टर चिपकाकर आँगबाड़ी वर्कर्स की ओर से लोगों को जागरूक किया जाएगा।

स्वीप प्रोग्राम के जिला नोडल अधिकारी डॉ अखिलेश मिश्र ने बताया कि इस प्रोग्राम के तहत जिला स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। शनिवार को सभी तहसीलों में आंगनबाड़ी वर्कर्स की ओर से जागरूकता रैली निकाली गई।

नाम मतदाता सूची में शामिल करवा लें

शनिवार और रविवार को सभी बीएलओ सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक पोलिंग बूथों पर बैठेंगी। इस दौरान 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले मतदाताओं को का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा। साथ ही ऐसे मतदाता जिनकी मृत्य हो गयी है। उनका नाम काटा जाएगा। जिनका स्थान-पता परिवर्तन हुआ है, उनको संशोधित किया जाएगा। 30 नवम्बर 2021 तक मतदाता सूची के पुनरीक्षण पर हमारी और से बेहद ही गम्भीरता से और व्यापकता के साथ काम किया जा रहा है।

हमारी और से सामाजिक कार्याे, मेलो, सोशल मीडिया सहित सभी प्लेटफार्म के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पीएस रावत ने कहा कि अभियान बड़े रूप में चलाया जाएगा। कहा कि लोग भी इसमें सहयोग करें और समय पर अपने और अपनों के नाम मतदाता सूची में शामिल करवा लें।

18 वर्ष की आयु पूरा कर चुके लोग अपना नाम मतदाता सूची में शामिल कराने के लिए फॉर्म 6 भरेंगे।जो भारतीय विदेशों में रहते हैं लेकिन उन्होंने विदेशों की नागरिकता हासिल नहीं की है। वह फार्म 6 भरकर बीएलओ के माध्यम से अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करवा सकते हैं ूूू.दअेच.पद के माध्यम से ऑनलाइन भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं ।

मतदाता सूची में किसी भी प्रकार का संशोधन करने नाम पता आयु आदि और मतदाता पहचान पत्र खो जाने पर दोबारा बनाने के लिए फार्म 8 भरना होगा। एक ही विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत यदि मकान बदला गया तो उसमें संशोधन के लिए फार्म 8 भरना है।

जरा इसे भी पढ़े

पर्यटन के क्षेत्र में उत्तराखंड को तीन श्रेणी में अवार्ड
अपणि सरकार : अब एक क्लिक पर मिलेंगी 75 सेवाएँ
इगास पर्व पर लंबी लकीर खींच गए धामी