आंगनबाड़ी कार्यकत्री होंगी हाईटेक

Anganwadi workers will be hi-tech

Anganwadi workers will be hi-tech

विकासनगर। Anganwadi workers will be hi-tech अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी हाईटेक होंगे और उनके द्वारा किए जाने वाले सभी कार्यों का रिकार्ड आन लाइन दर्ज होगा। इसके लिए बाल विकास विभाग की ओर से प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को एक स्मार्ट फोन दिया जा रहा है।

सभी कार्यों का रिकार्ड ऑन लाइन रखने की जानकारी देने के लिए विकासनगर ब्लाक के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर बुधवार से प्राथमिक विद्यालय विकासनगर प्रथम में शुरू हुआ। 

बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर किरन वर्मा ने बताया कि मानवीय भूलों से छुटकारा पाने के साथ ही कुपोषण मुक्त भारत बनाने के लिए भारत सरकार की ओर से आईसीडीएस कैश योजना की शुरुआत की गई है।

आंकड़ों को एक पोर्टल पर दर्ज करना होगा

इसके तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को विभिन्न योजनाओं से संबंधित जो ग्यारह रजिस्टर दिए गए हैं, उनके बदले सिर्फ एक मोबाइल मुहैया कराए जाएगा। जिस पर सभी जानकारियां मुहैया होने के साथ ही प्रत्येक कार्यकर्ता द्वारा सभी योजनाओं से संबंधित कार्यों और आंकड़ों को एक पोर्टल पर दर्ज करना होगा।

बताया कि इसकी मॉनिटरिंग भारत सरकार के बाल विकास विभाग की ओर से की जाएगी। योजना से प्रत्येक कार्यकर्ता को जोड़ने के लिए उन्हें एक स्मार्ट फोन दिया जाएगा। साथ ही पोर्टल के संचालन की जानकारी के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया है।

प्रशिक्षक संध्या नेगी ने प्रशिक्षण के पहले दिन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल फोन और केंद्र सरकार के आईसीडीएस कैश योजना की जानकारी मुहैया कराई।

जबकि अंतिम दिन पोर्टल पर आंकड़ों व अन्य जानकारी को दर्ज करने की जानकारी दी जाएगी। इस दौरान नंदनी, एंजल मैरी, सुमन, रजनी, पिंकी, शालिनी, सुधा, रुचि डोगरा आदि मौजूद रहे।

जरा इसे भी पढ़ें

बंद हो सकते हैं दस साल पुराने कमर्शियल वाहन
मोटर वाहन पंजीकरण टैक्स मामले में आयोग ने लगाई शासन को फटकार
पिथौरागढ़ उपचुनाव : भाजपा-कांग्रेस में माथा-पच्ची