जानिए यूट्यूब के इस नये सिक्रेट फिचर के बारे में

youtube

गूगल ने यूट्यूब में एक नया फीचर जोड़ा है जो नाटकीय रूप से इस वीडियो सेयरिंग साइट को बदल देता है। हाँ गूगल ने बहुत चुपचाप यूट्यूब डार्क मोड नामक फिचर को जोड़ा है जो यूट्यूब पारंपरिक सफेद और लाल थीम काले रंग बदल देता है जबकि यूजर इंटरफेस भी कुछ बदल जाता है।

हालांकि डार्क मोड सक्रिय करना जरा कठिन है लेकिन इसमें भी एक मिनट से अधिक समय नहीं लगता। यह सुविधा वर्तमान में डेस्कटॉप साइट पर उपलब्ध है और मोबाइल एप्लिकेशन में काम नहीं करता। इसे सक्रिय करने के लिए गूगल क्रोम में यूट्यूब वेबसाइट ओपन करें। वेबसाइट ओपन होने के बाद अपने खाते से साइन इन हो।
consol
इसके बाद विंडोज कंप्यूटर पर Ctrl + Shift + I कमांड दबाये जबकि एप्पल मैक पर Option + Command + I. आपके सामने क्रोम डेव टूल का पेज खुल जाएगा और इसमें आप कंसोल (Console) पर क्लिक करें।

consol

इसके बाद डेव टूल बंद करके पृष्ठ पुनः फ्रेश लें। इसके बाद दाईं ओर ऊपर अपने गूगल प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें और वहाँ नीचे डार्क मोड सिलिकेट करके इसे सक्रिय कर दें।
consol
आप यूट्यूब पृष्ठ पहले से बिल्कुल अलग हो जाएगा कि गूगल की ओर से आंखों को मॉनिटर तेज प्रकाश से बचाने के लिए शुरू किया गया है।

consol

गूगल ने आधिकारिक तौर पर इस सुविधा की घोषणा नहीं की है लेकिन इसके द्वारा यूट्यूब वेब डिजाइन में की जाने वाले बदलाव का हिस्सा है। और यह ड्राक मोड आँखें तो अच्छा लगता है अब देखना है कि गूगल इस सुविधा कब तक बनाए रखता है।