स्मार्टफोन खत्म करने के मंसूबे की शुरूआत

Smartphone

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग चाहते हैं कि निकट भविष्य में एक अरब लोग वर्चूवल रियलटी टेक्नोलाॅजी को उपयोग करें और हेड सेट पेश कर दिया है जिसे उपयोग करने के लिए स्मार्टफोन की भी जरूरत नहीं। और इसे कंपनी का स्मार्टफोन को खत्म करने की परियोजना के लिए भी पहला कदम करार दिया जा सकता है।
जरा इसे भी पढ़ें : दुनिया भर में फेसबुक सेवा डाउन

जी हाँ फेसबुक ने नया अवक्योलस वीआर हेडसेट गो इन्ट्रोड्यूस करा दिया है जिसकी कीमत 199 डॉलर (लगभग 12 हजार रुपए से अधिक) रखी गई है और यह अगले साल के शुरू में उपलब्ध हो सकेगा। हालांकि, यह फेसबुक फ्लैगशिप वीआर हेडसेट ओक्योलिस रिफ्ट जैसे सुविधाओं को नहीं दिखाएगा, लेकिन यह मुख्य रूप से साधारण उपयोगकर्ताओं के लिए डिजाइन किया गया है। मार्क जुकरबर्ग के अनुसार, एक वीआर हेडसेट जिसे उपयोग करने के लिए स्मार्टफोन की आवश्यकता नहीं होगी और कीमत बहुत कम है, वह लोगों के लिए बहुत आकर्षक हो सकता हैं।
Mark jukaburg
फेसबुक के संस्थापक के अनुसार अभी हम यह तो नहीं बता सकते कि एक अरब लोग कब तक इस टेक्नोलाॅजी को उपयोग करना शुरू कर देंगे क्योंकि अभी उसकी मांग इतनी अधिक नहीं, लेकिन यह भविष्य की टेक्नोलाॅजी है। वैसे याद रहे कि फेसबुक ने 2022 तक स्मार्टफोन को समाप्त करने का लक्ष्य भी तय कर रखा है।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आपने फेसबुक में यह दिलचस्प बदलाव करके देखा?

फेसबुक के एक उच्च रैंकिंग अधिकारी ने इस वर्ष अप्रैल में कहा था कि पांच साल के अंदर एआर टेक्नोलाॅजी पर आधारित ग्लासेज स्मार्टफोन की जगह ले लेगा और दैनिक कंप्यूटिंग डिवाइस बन जाएगा। फेसबुक कंपनी ओक्योलस रिसर्च के मुख्य वैज्ञानिक माइकल अबरेश ने यह दावा किया जिनके अंडर में वर्चूवल रियलटी हेड सेटस और अगोमेनटेड रियलेटी ग्लासेज पर काम हो रहा है।
जरा इसे भी पढ़ें : मार्क जुकरबर्ग अमेरिकी राष्ट्रपति पर बरस पड़े

उनका कहना था कि भविष्य में तकनीक से लैस इस चश्मे आजकल के आम चश्मों जैसे होंगे जिनका वजन कम होगा लेकिन वह पहनने वाले की याददाश्त को बढ़ाने, विदेशी भाषाओं के त्वरित अनुवाद, इर्द गिर्द होने वाली बातचीत या ध्वनियों को कानों में जाने से रोकने के साथ साथ एक नजर में बच्चे के भौतिक तापमान के बारे में भी बतायेगा। वैसे भी फेसबुक के दो अरब यूजर्स है और यह इस लक्ष्य को हासिल करना इतना मुश्किल नहीं है।