मंत्री रेखा आर्य ने पीआरडी जवानों को 300 दिनों के रोजगार देने पर दिया बल

300 days employment should be given to PRD jawans
युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्य बैठक लेते हुए।

300 days employment should be given to PRD jawans

मंत्री रेखा आर्य ने की युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग की समीक्षा
पीआरडी कार्मिकों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर 60 वर्ष करने के मंत्री ने दिए निर्देश

देहरादून। 300 days employment should be given to PRD jawans प्रदेश की युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने विधान सभा स्थित कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग की समीक्षा बैठक ली।

मंत्री ने कहा कि चार धाम यात्रा पर तैनात पीआरडी कार्मिकों के 04 माह से लंबित मानदेय को एक सप्ताह के भीतर भुगतान कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि एसडीआरएफ में कार्यरत पीआरडी कार्मिकों का भी मानदेय एक सप्ताह के भीतर भुगतान कर दिया जायेगा।

उन्होेंने पीआरडी जवानों को 300 दिनों के रोजगार देने पर विशेष बल देते हुए कहा कि पीआरडी जवानों को विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों जैसे कम्प्यूटर आपरेटर, माली, ड्राइवर, कुुकिंग तथ फार्मासिस्ट को योग्यता के अनुसार रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेंगे।

मंत्री Rekha Arya ने पीआरडी कार्मिकों को सेवानिवृत्ति पर एकमुश्त आर्थिक सहायता देने हेतु अधिकारियों को प्रस्ताव बनाने के लिए निर्देश दिये।

उन्होेंने कहा कि पीआरडी कार्मिकों का एक दिवसीय मानदेय के आधार पर सरकार के अशंदान के साथ जोड़कर एकमुश्त आर्थिक सहायता के रूप में सेवानिवृत्ति पर प्रदान किया जायेगा।

प्रस्ताव को जल्द से जल्द कैबिनेट में रखा जायेगा : Rekha Arya

मंत्री ने सेवारत पीआरडी कार्मिक की मृत्यु पर उसके परिवार से उसके पुत्र या पत्नी को मृतक आश्रित के तौर पर नियुक्ति देने हेतु अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए नियमावली में संशोधन करने को कहा।

मंत्री ने पीआरडी महिला कार्मिकों को मातृत्व अवकाश दिये जाने पर सहमति जताते हुए कहा कि इस संबंध में प्रस्ताव को जल्द से जल्द कैबिनेट में रखा जायेगा। मंत्री ने पीआरडी कार्मिकों की सेवानिवृत्ति की आयु 50 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष करने हेतु नियमावली में जरूरी संशोधन करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि जिस विभाग में पीआरडी कार्मिक की नियुक्ति की जायेगी, उनके मानदेय के भुगतान का सम्पूर्ण दायित्व संबंधित विभाग का होगा, जिसका जल्द से जल्द शासनादेश लाया जायेगा। इस अवसर पर बैठक में विशेष प्रमुख सचिव युवा कल्याण अभिनव कुमार, निदेशक युवा कल्याण एवं पीआरडी जितेन्द्र सोनकर तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

जरा इसे भी पढ़े

पशुओं के नस्ल सुधार एवं प्रशिक्षण द्वारा आय-वृद्धि पर जोर दिया जाये : Rekha Arya
भाजपा सरकार ने जीरो टाॅलरेंस का वादा पूरा किया : Rekha arya
सीएम धामी ने 80 हजार लाभार्थी बालिकाओं को धनराशि का डिजिटल हस्तांतरण किया