उप्र में अब 18 से 24 घंटे बिजली

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश  यादव ने दीवाली के अवसर पर शनिवार को बिजली विभाग की कई परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इसके तहत राज्य भर में अब 18 से 24 घंटे तक बिजली आपूर्ति हो सकेगी। मुख्यमंत्री ने आज राजधानी के गोमतीनगर इलाके में स्थित स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी) में नये विद्युत आपूर्ति शिडड्ढूल का लोकार्पण किया। इस शिडड्ढूल के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रें में 18 घंटे, तहसील और बुन्देलऽण्ड क्षेत्र में 20 घंटे और जिला मुख्यालयों को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जायेगी।
परियोजनाओं का लाकार्पण करने के बाद मुख्यमंत्री ने बिजली विभाग के अधिकारियों को बधाई दी और उनके प्रयास की सराहना की। उन्होंने इस दौरान सपा सरकार की अन्य उपलब्धियों को भी गिनाया। मुख्यमंत्री ने लोगों को दीवाली की बधाई भी दी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर भाजपा और बसपा पर निशाना भी साधा। कहा कि इन जोगों को समाजवादियों का काम नहीं दिऽाई देता। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड का इस हाईटेक भवन (एसएलडीसी) का निर्माण 40 करोड़ की लागत से दो साल में बनकर तैयार हुआ है। इसका मुख्य काम लाइट डिस्ट्रीब्यूशन यानी पूरे प्रदेश में तय समय और घंटे के हिसाब से लाइट देना है।
यहां पूरे भारत में पावर सेक्टर में बनने वाली पहली सबसे बड़ी वीडियो वॉल है, जिसमें पूरे प्रदेश के सभी जिलों को दी जाने वाली पॉवर सप्लाई को एक साथ देऽा जा सकता है। एक साथ सभी नॉर्दन जोन के प्रदेशों को देऽा जा सकता है कि कितनी बिजली कहां से आ रही है या कहां भेजी जा रही है। यहां बैठे-बैठे केवल एक बटन दबाने से किसी भी शहर या गांव की बिजली को किसी भी वत्तफ़ बंद या चालू किया जा सकता है। यहां मौजूद एक सर्वर सेंटर से सभी सब स्टेशनों को या किसी भी जनरेटिंग स्टेशन को कंट्रोल किया जा सकता है।लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान विद्युत विभाग के राज्यमंत्री वसीम अहमद और शैलेंद्र यादव ललई के अलावा कैबिनेट मंत्री राम गोविंद चौधरी, राजेंद्र चौधरी, विभाग के प्रमुऽ सचिव संजय अग्रवाल, पावर कारपोरेशन के एमडी एपी मिश्रा समेत कई लोग उपस्थित थे।