यूपीईएस में धूमधाम से मना 19 वां दीक्षांत समारोह

19th convocation of UPES


19th convocation of UPES

डिग्रियां पाकर 3873 छात्रों के चहरे पर खिली मुस्कान
52 पीएचडी, 439 पीजी, 564 पीजी (सीसीई) व 2781 स्नातक हुए पास
2021 यूपीईएस के लिये एक बेमिसाल वर्ष रहाः राॅय
‘यूपीईएस का उत्कृष्टता पुरस्कार’ भी लॉन्च किया

देहरादून। 19th convocation of UPES यूपीईएस के 19 वें दीक्षांत समारोह में 3873 छात्रों को डिग्रियां प्रदान की गई, जिसमें 52 पीएचडी, 439 पोस्ट-ग्रेजुएट (नियमित), 564 पोस्ट-ग्रेजुएट (सीसीई) डिग्रियां शामिल थीं।

एमबीए, एम.टेक, एमए, एमएससी, एलएलएम और एम.डेस के अलावा 2781 स्नातक (नियमित) डिग्री और 37 स्नातक (सीसीई) डिग्री बी.टेक, बीसीए, बीएससी, बीबीए, बीए, बी.कॉम (ऑनर्स), बी.डेस, बैचलर ऑफ प्लानिंग और विभिन्न यूजी के डोमेन में प्रोग्राम्स ऑफ लॉ के छात्रों को डिग्रिया दी गई।

समारोह के दौरान छात्रों को डिग्री के साथ 11 ‘स्वर्ण पदक’ (8 नियमित 3 संस्थागत), 42 ‘रजत पदक’ (सीसीई के लिए 35 नियमित,7 सिल्वर प्लेट) और 41 ‘लेटर ऑफ एप्रिसिएशन’ से सम्मानित किया गया। शुक्रवार को एक बहुविषयक विश्वविद्यालय यूपीईएस ने बिधोली परिसर में अपना 19वां दीक्षांत समारोह मनाया।

यूपीईएस (University of petroleum and energy studies) के पांच विद्यालयों के कुल 3873 स्टूडेंट्स को उनकी डिग्रियां प्रदान की। विशिष्ट अतिथि पूर्व विद्यार्थी स्तुति सिंह, हेड डिजिटल लर्निंग, महिंद्रा टेक्नीकल एकेडमी, शरद मेहरा, चेयरमैन एचईआरएस, यूपीईएस चांसलर डॉ. एस.जे चोपड़ा, वाइस चांसलर डॉ. सुनील राय, रजिस्ट्रार डॉ.वीणा गुप्ता के साथ-साथ यूपीईएस के डीन्स ने अपनी उपस्थिति से इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

विकास और अनुसंधान से जुड़ी उपलब्धियों के बारे में बताया

यूपीईएस ने सभी मौजूदा विद्यार्थियों के लिये अपना पहला ‘यूपीईएस का उत्कृष्टता पुरस्कार’ भी लॉन्च किया। यह उनके लिये है जो उन विद्यार्थियों के लिये एक मंच बनाने के निरंतर प्रयास में है जिन्होंने अपने समर्पण और कड़ी मेहनत के साथ अनुकरणीय प्रदर्शन किया है। स्प्रिट ऑफ यूपीईएस, डीन्स लिस्ट, शिक्षा में उत्कृष्टता, सेवा में उत्कृष्टता, एक्स्ट्रा करिकुलर में उत्कृष्टता में पुरूस्कार दिये जाऐंगे।

डॉ सुनील राय वीसी, यूपीईएस ने ‘वाइस चांसलर की रिपोर्ट 2020-21’ प्रस्तुत की, जिसमें वहाँ मौजूद लोगों को पिछले एक साल में यूपीईएस की यात्रा के माध्यम से, विश्वविद्यालय, संकाय सदस्यों और विद्यार्थियों की उपलब्धियों के बारे में बताया गया। मजबूत अकादमिक साझीदारी, ‘वी केयर’ के तहत कोविड की पहल, यूपीईएस में इन्क्यूबेशन और आंत्रप्रेन्योरशिप सेल के विकास और अनुसंधान से जुड़ी उपलब्धियों के बारे में बताया।

डॉ सुनील राय ने कहा, “हमें स्नातक बैच की उपलब्धियों पर गर्व है। हमें विश्वास है कि वे अपने ज्ञान, कौशल और मूल्यों से बेहतर कार्यस्थल और समुदाय बनाएंगे, वे सार्थक पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन जी रहे हैं। 2021 यूपीईएस के लिये एक बेमिसाल वर्ष रहा है क्योंकि इसे एनआईआरएफ द्वारा भारत के शीर्ष 100 संस्थानों में स्थान दिया गया है। उन्होंने सभी विद्यार्थियों, गणमान्य व्यक्तियों और हितधारकों को उनके निरंतर समर्थन के लिये आभार व्यक्त किया।

जरा इसे भी पढ़े

आईएमएस यूनिसन विश्वविद्यालय का पांचवां दीक्षांत समारोह धूमधाम से मना
डीआईटी विश्वविद्यालय ने अपना वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजित किया
यूपीईएस के पूर्व स्टूडेंट ने फूड स्टार्टअप लॉन्च किया